अब किसी भी आर्टिकल को बिना पढ़े नहीं कर सकेंगे शेयर, फेसबुक ने लॉन्च किया नया फीचर

Facebook

टीआरपी डेस्क। फेसबुक ने यूजर्स के लिए एक नया प्रॉम्प्ट फीचर लॉन्च किया है। जिसके तहत अब उपयोगकर्ताओं को फेसबुक पर किसी भी आर्टिकल को शेयर करने से पहले उसे पूरा पढ़ना होगा। यह ठीक रीड आर्टिकल फर्स्ट प्रॉम्प्ट की तरह है। जिसे पिछले साल इंफॉर्म्ड डिस्कशन को फेसबुक पर प्रमोट करने के लिए लॉन्च किया गया था। इससे पहले यूज़र्स फेसबुक पर कोई भी आर्टिकल देखकर या उसकी हेडिंग पढ़कर शेयर कर देते है। लेकिन अब फेसबुक एक पॉप अप के जरिए उस आर्टिकल को पूरा पढ़कर ही शेयर करने की सलाह देगा।

Fake news पर पूरी तरह से लगेगा लगाम

फेसबुक पर इस नए फीचर को इसलिए लॉन्च किया गया है। जिससे फेक न्यूज पर पूरी तरह से लगाम लगाई जा सके। आज कल सोशल मीडिया पर सबसे बड़ी दिक्कत फेक न्यूज की ही है। ट्विटर, फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आजकल कोरोना से जुड़ी कुछ जानकारियों को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है।

बता दें कि आजकल कई सारे ऐसे मीडिया आउटलेट्स हैं। जो अपनी खबर को बेचने के लिए अलग तरह की हेडिंग का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार हेडलाइन अलग होती हैं और अंदर जो तथ्य होते हैं वह अलग होते हैं। ऐसे में बिना पूरा आर्टिकल पढ़े उसे शेयर कर देना समाज पर गहरा असर छोड़ सकता है।

हालांकि इस मामले में ट्विटर ने यह खुलासा नहीं किया है कि इससे कितना ज्यादा फर्क पड़ेगा लेकिन आनेवाले समय में इसका खुलासा हो सकता है। फेसबुक के इस नए प्रॉम्प्ट फीचर को फिलहाल टेस्ट किया जा रहा है। इसमें एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स भी शामिल हैं। ऐसे में अगर आप भी इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप अपने फोन में इसे चेक कर सकते हैं। वहीं अगर आपको यह फीचर नहीं मिला है तो आपको कुछ और दिन का इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि इसे अभी रोलआउट किया गया है। यह धीरे धीरे यूजर्स के फोन में आएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर