University Exam: घर बैठे होंगी PRSU की परीक्षाएं इसलिए पुनर्मूल्यांकन सिस्टम खत्म, जानिए एग्जाम की प्रक्रिया के बारे में सबकुछ

पुनर्मूल्यांकन
घर बैठे होंगी PRSU की परीक्षाएं इसलिए पुनर्मूल्यांकन सिस्टम खत्म

रायपुर। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की बीए, बीकॉम, बीएससी समेत तमाम स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की परीक्षाओं में इस बार पुनर्मूल्यांकन का प्रावधान नहीं होगा। सेमेस्टर की परीक्षा के बाद रविवि की वार्षिक परीक्षाएं 15 जून से शुरू होंगी। ये परीक्षाएं तीन जुलाई तक चलेंगी। चूंकि परीक्षाएं ऑनलाइन मोड पर होंगी और परीक्षार्थी घर बैठे ही परीक्षा देंगे। इसलिए फिलहाल पुनर्मूल्यांकन का प्रावधान नहीं रखा गया है।

सुबह 11 बजे से शुरू होगी प्रश्न पत्र भेजने की प्रक्रिया

आनलाइन, मेल, वाट्सएप और वेबसाइट के जरिए परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र भेजने की प्रकि्या शुरू होगी। परीक्षा तिथि के दिन सुबह 11 बजे से प्रक्रिया शुरू होगी। सेमेस्टर परीक्षाओं की तरह वार्षिक परीक्षाओं में भी परीक्षार्थी घर बैठे प्रश्न पत्र हल कर सकेंगे।

विवि की समय-सारणी के अनुसार प्रतिदिन आधे घंटे पहले रविवि की वेबसाइट www.prsu.ac.in पर प्रश्र पत्र अपलोड किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षार्थियों के मेल, वाट्सएप और वेबसाइट पर भी प्रश्न पत्र भेजा जाएगा। परीक्षा के पांच दिन बाद कापी जमा करना अनिवार्य होगा। इसके लिए बंद लिफाफे में डालकर कापियों को अपने केंद्र में जमा करेंगे। यदि कोई केंद्र तक जाने में असमर्थ है तो वह स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज सकते हैं।

परीक्षार्थी चाहें तो ए फोर साइज के 32 पेज के कागज को उत्तर-पुस्तिका बना सकते हैं। इसके लिए उत्तर-पुस्तिका की मुख्य पृष्ठ विवि की वेबसाइट से डाउनलोड करके मुख्य पेज के तौर पर स्टेपल करना होगा। परीक्षा में नाम, अनुक्रमांक और निर्धारित जगह पर हस्ताक्षर करना अनिवार्य होगा। इधर, परीक्षा को लेकर तैयारियां भी तेज कर दी गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर