Home Top Stories फेसबुक यूजर के लिए खास खबर: आपकी निजी जानकारी चोरी करते पकड़े...

फेसबुक यूजर के लिए खास खबर: आपकी निजी जानकारी चोरी करते पकड़े गए 25 एप्स, गूगल ने प्ले-स्टोर से हटाया

343
0
फेसबुक यूजर के लिए खास खबर: आपकी निजी जानकारी चोरी करते पकड़े गए 25 एप्स, गूगल ने प्ले-स्टोर से हटाया

नई दिल्ली। अगर आप भी अपने मोबाइल पर कई एप्स को डाउनलोड कर रखा तो ये खबर आपके लिए खास है। दरअसल गूगल ने एक बार फिर से बड़ी कार्रवाई करते हुए 25 मोबाइल एप्स को प्ले-स्टोर से हटा दिया है जो फेसबुक यूजर्स का डाटा चोरी कर रहे थे। गूगल को इन एप्स के बारे में फ्रांस की साइबर सिक्योरिटी फर्म Evina ने दी थी। इन एप्स को 25 लाख से अधिक डाउनलोड किया गया है। 

पिछले दो सालों से थे गूगल प्ले-स्टोर पर

इनमें से कई एप्स गूगल प्ले-स्टोर पर पिछले दो सालों से थे। इन एप्स के बारे में Evina ने अपने एक ब्लॉग में जानकारी दी है। इनमें से अधिकतर एप्स वीडियो एडिटिंग, फ्लैश लाइट और वॉलपेपर से संबंधित थे। इनमें से Super Wallpapers Flashlight और Padenatef जैसे एप्स को लोगों ने पांच लाख से अधिक बार डाउनलोड किया है।

ऐसे करते थे फेसबुक यूजर्स का डाटा चोरी

Evina की रिपोर्ट के मुताबिक फोन में डाउनलोड करके ओपन करने पर ये एप्स उन एप्स का पता लगाते थे जिन्हें हाल ही में ओपन किया गया है। इसके बाद जैसी ही इन्हें फेसबुक एप मिलता था तो फेसबुक लॉगिन का एक फर्जी पेज लॉन्च करते थे। ऐसे में यूजर्स को लगता था कि वह फेसबुक के वास्तविक एप में लॉगिन कर रहा है, जबकि वह फर्जी फेसबुक पेज पर लॉगिन कर रहा होता था। इसके बाद ये एप्स यूजर्स की आईडी और पासवर्ड चोरी करते थे। एक बार डाटा मिलने के बाद ये हैकर्स आपके फेसबुक एप में कोई भी बदलाव कर सकते थे।

देखें पूरी लिस्ट