Thursday, January 20, 2022
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeएजुकेशनNCERT डॉक्टरेट फैलोशिप तारीख बढ़ाने के साथ सत्र 2022-23 Syllabus में की...

NCERT डॉक्टरेट फैलोशिप तारीख बढ़ाने के साथ सत्र 2022-23 Syllabus में की कटौती, डायरेक्टर ने कहा- जल्द शुरू होगीं NCF बनाने की प्रक्रिया

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

टीआरपी डेस्क। कई स्कूलों में भी संक्रमण के बड़े मामले सामने आए हैं, इस कारण स्कूलों को बंद भी कर दिया गया है। इस पर नेशनल कॉउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए सभी कक्षाओं की स्कूली सिलेबस को हल्का करने का निर्णय लिया है। देश में COVID-19 महामारी के कारण NCERT सिलेबस में कटौती करने जा रहा है।

COVID-19 महामारी के प्रकोप के कारण देश में स्कूल काफी समय तक बंद रहे थे, वहीं संक्रमण के मामलों में एक बार फिर से तेजी देखने को मिल रही है। NCERT ने सभी कक्षाओं के लिए अगले वर्ष के लिए कोर्स और सिलेबस को कम करने का निर्णय लिया है क्योंकि नए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा को आने में समय लग सकता है।

चरणबद्ध तरीके से कार्य करने की जरूरत

एनसीईआरटी के इंचार्ज से मिली जानकारी के अनुसार कहा गया की जल्द ही राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF) को बनाने की प्रक्रिया में हैं। इस कारण एनसीएफ पर आधारित किताबों के आने कुछ समय लग सकता है। साथ ही कहा कि, छात्रों की पढ़ाई को जल्द सुधार देने के लिए एनसीईआरटी को आगामी सत्र के लिए चरणबद्ध तरीके से कार्य करने की जरूरत है।

छात्रों के संघर्ष को देखते हुए लिया गया फैसला

NCERT के विभागाध्यक्षों को 28 दिसंबर, 2021 तक ताजा रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है. रिपोर्टों के अनुसार, निदेशक को शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए संशोधित प्रस्तावित परिवर्तनों के साथ सिलेबस को प्रकाशन के लिए भेजने का भी निर्देश दिया गया है। 2022-23 सत्र के लिए स्कूली पाठ्यपुस्तकों को “हल्का” करने का निर्णय ऑनलाइन और अन्य तरीकों से सीखने में छात्रों के संघर्ष को देखते हुए लिया गया है।

डॉक्टरेट फैलोशिप की तारीख बढ़ी

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने डॉक्टरेट फेलोशिप के लिए आवेदन करने की तारीख बढ़ा दी है। डॉक्टरेट फेलोशिप डॉक्टरेट स्तर पर अनुसंधान को बढ़ावा देने और संचालित करने के लिए है। इस संबंध में एनसीईआरटी की ओर से नोटिफिकेशन भी जारी की गई है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, एनसीईआरटी डॉक्टरेट फैलोशिप के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 जनवरी, 2021 तक बढ़ा दी गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

RELATED ARTICLES
- Advertisment -CG Go Dhan Yojna

R.O :- 11682/ 53

Chhattisgarh Clean State

R.O :- 11664/78





Most Popular