ट्राई को 2021 में एयरटेल के खिलाफ मिली सबसे ज्यादा शिकायतें

टीआरपी डेस्क। दूरसंचार नियामक ट्राई को एयरटेल के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायतें ग्राहकों से मिली हैं। इसके बाद वोडाफोन आइडिया ( Vi) और जियो का नंबर है। संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान की ओर से साझा किए गए आंकड़ों में सामने आया है कि दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को वर्ष 2021 में भारती एयरटेल के खिलाफ सेवा से संबंधित 16,111 शिकायतें मिली हैं। इसके बाद वोडाफोन आइडिया के खिलाफ 14,487 और रिलायंस जियो के खिलाफ 7,341 शिकायतें मिली हैं।

वोडाफोन आइडिया के खिलाफ 14,487 शिकायतों में से 9,186 आइडिया के खिलाफ और 5,301 वोडाफोन के खिलाफ थीं। आंकड़ों से पता चला है कि ट्राई को एमटीएनएल के खिलाफ 732 और बीएसएनएल के खिलाफ 2,913 शिकायतें मिली हैं।

देश में कुल 106 करोड़ मोबाइल यूजर

अभी देश में कुल 106 करोड़ 4G यूजर्स हैं। जिसमें रिलायंस जियो के पास सबसे ज्यादा 44 करोड़ ग्राहक हैं। वहीं एयरटेल के पास 35 करोड़ और Vi के पास 27 करोड़ यूजर्स हैं। ऐसे में दोनों कंपनियों (Vi+एयरटेल) की नई कीमतों का असर 62 करोड़ करीब 58.5% यूजर्स पर होगा। यानी, 106 करोड़ में से करीब 5.3 करोड़ पोस्टपेड यूजर्स हैं।

इस तरह होता है निराकरण

ट्राई अधिनियम, 1997 में ट्राई द्वारा व्यक्तिगत उपभोक्ता शिकायतों को देखने की परिकल्पना नहीं की गई है। उन्होंने कहा, ट्राई को प्राप्त हुई शिकायतों को संबंधित सेवा प्रदाताओं को उचित कार्रवाई के लिए भेज दिया जाता है। ट्राई ने सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को उपभोक्ता शिकायतों से निपटने के लिए दो स्तरीय शिकायत निवारण तंत्र स्थापित करना अनिवार्य कर दिया है।

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