Home राष्ट्रीय इस तारीख से होगा UPSC का प्रीलिम्स एग्जाम, अभ्यर्थी बदल सकते हैं...

इस तारीख से होगा UPSC का प्रीलिम्स एग्जाम, अभ्यर्थी बदल सकते हैं परीक्षा सेंटर

191
0
इस तारीख से होगा UPSC का प्रीलिम्स एग्जाम, अभ्यर्थी बदल सकते हैं परीक्षा सेंटर
इस तारीख से होगा UPSC का प्रीलिम्स एग्जाम, अभ्यर्थी बदल सकते हैं परीक्षा सेंटर

नई दिल्ली। यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन की ओर से उम्मीदवारों को सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा और इंडियन फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए अनुमति दे दी है। आपको बता दें कि यह परीक्षा 4 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।

यूपीएससी ने बुधवार को एक बयान में कहा, “सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 (भारतीय वन सेवा (आरंभिक) परीक्षा, 2020 सहित) के बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को देखते हुए और केंद्र बदलने के लिए उम्मीदवारों से मिले अनुरोध के बाद आयोग ने उन्हें केंद्र के बारे में संशोधित विकल्प सौंपे जाने का एक अवसर देने का फैसला किया है।”

बयान में कहा गया कि इसके अलावा सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2020 और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2020 के लिए केंद्र बदलने का भी विकल्प उपलब्ध कराया जा रहा है। बयान में कहा गया, “उम्मीदवारों को आयोग की वेबसाइट पर जाने और जरूरी होने पर उपरोक्त परीक्षा के लिए अपनी पसंद के केंद्र के बारे में विवरण मुहैया कराने की सलाह दी जाती है।” उम्मीदवारों के लिए केंद्र बदलने की विंडो दो चरणों में संचालित होगी। आयोग की वेबसाइट पर सात-13 जुलाई तक और 20 से 24 जुलाई तक दो चरणों में उम्मीदवार इसके लिए अनुरोध कर पाएंगे।

यूपीएससी के नए शेड्यूल के मुताबिक सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 अब 4 अक्टूबर को आयोजित होगी। वहीं, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के शेष इंटरव्यू 20 जुलाई से शुरू होंगे। उम्मीदवारों को व्यक्तिगत तौर पर उनके इंटरव्यू (पर्सनैलिटी टेस्ट) की तिथि के बारे में बता दिया जाएगा।

यूपीएससी प्रीलिमिनरी एग्जाम पहले 31 मई को आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी व लॉकडाउन के चलते इस एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था। इससे पहले आयोग ने 23 मार्च से 3 अप्रैल तक होने वाले सिविल सेवा परीक्षा 2019 के इंटरव्यू भी स्थगित कर दिए थे।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।