हवा में उड़ता व्‍हाइट हाउस है ट्रंंप का ‘एयर फोर्स वन’, शावर से ऑपरेशन थिएटर तक का है बंदोबस्‍त,जानें क्या हैं खूबी

टीआरपी न्यूज। अमेरिकी राष्‍ट्रपति के शान-शौकत के प्रतीक के तौर पर इस्‍तेमाल होने वाले चीजों और नामों में से एक ‘एयर फोर्स वन एयरक्राफ्ट भी है। एयरफोर्स वन अमेरिकी वायु सेना के विमान में राष्ट्रपति के सवार रहने के दौरान इस्तेमाल में आने वाला सरकारी रेडियो कॉल साइन है।

यानि जिस विमान में अमेरिकी राष्‍ट्रपति सफर करते हैं उसका ट्रैफिक कोड एयरफोर्स वन है। व्‍हाइट हाउस ने अपनी वेबसाइट पर इस विमान से जुड़ी जानकारियों में यह भी बताया है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति को किसी भी समय कहीं भी जाना पड़ सकता है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति के लिए ‘एयर फोर्स वन’ भी एक प्रतीक है।

Image result for ‘एयर फोर्स वन’,

हवा में उड़ने वाला व्‍हाइट हाउस

4,000 वर्ग फीट आंतरिक स्‍पेस वाले इस विमान में एक समय में सौ लोगों के खाने का इंतजाम है। इसमें राष्‍ट्रपति के साथ आने वालों के लिए क्‍वार्टर हैं। उनके साथ आने वालों में सीनियर एडवाइजर, सीक्रेट सर्विस के ऑफिसर, मीडिया व अन्‍य कई गेस्‍ट होंगे। इसके अलावा एयर फोर्स वन को जरूरी निर्देशों के लिए कई कार्गो प्‍लेन भी हैं।

अमेरिकी एयर फोर्स ने किया परंपरा का निर्वाह

अमेरिका के एयर फोर्स ने बोइंग परंपरा का निर्वाह करते हुए एयरफोर्स वन फ्लीट में नया विमान 747-8 को शामिल किया है जो विभिन्‍न सुविधाओं से लैस है। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप 24 फरवरी को भारत आ रहे हैं। अमेरिकी राष्‍ट्रपति को भारत लाने वाला विमान बोइंग 747-200B सीरीज का विमान है जिसे एयर फोर्स वन का नाम दिया गया है।

व्‍हाइट हाउस की वेबसाइट पर तमाम जानकारियां

व्‍हाइट हाउस ने अपनी वेबसाइट पर एयर फोर्स वन के बारे में तमाम जानकारियां दी है। इसके अनुसार, एयर फोर्स के किसी भी एयरक्राफ्ट जिसमें राष्‍ट्रपति यात्रा करते हैं उसे एयर फोर्स वन के तौर पर उल्‍लेख किया जा सकता है यानि कमांडर-इन-चीफ को ले जाने वाले विमान को एयर फोर्स वन फ्लीट में शामिल किया जाता है। लेकिन 20वीं सदी के मध्‍य से यह प्रैक्‍टिस में रहा है कि विभिन्‍न सुविधाओं से लैस विशेष विमान अमेरिकी कमांडर इन चीफ के लिए तैयार रहता है। वर्तमान में यह नाम दो बोइंग 747-200B सीरीज के एक विमान को दिया गया है। जिसका टेल कोड (tail codes) 28000 और 29000 है। इस विमान के लिए अमेरिकी एयर फोर्स ने VC-25A नाम दिया है।

एयरक्राफ्ट की ये हैं खासियतें

– एयर फोर्स वन 965 किमी प्रति घंटे की स्‍पीड से उड़ने की क्षमता रखता है। इसमें सर्जरी और मेडिकल की तमाम सुविधाएं मौजूद हैं। यहां तक कि इसमें ऑपरेटिंग टेबल भी है और राष्‍ट्रपति के ब्‍लड ग्रुप से मैच करता हुआ ब्‍लड भी रेफ्रीजरेटर में रखा गया है।

– फ्लाइंग व्हाइट हाउस के नाम से प्रसिद्ध एयरफोर्स का विशिष्ट रूप से निर्मित यह विमान 70 मीटर लंबा है।

– अन्‍य बोइंग पैसेंजर एयरक्राफ्ट से अलग इस विमान को बीच उड़ान में ईंधन दिया जा सकता है। इसके अलावा यह विमान ऐसी विशेष उपकरणों से लैस है कि इसपर मिसाइल हमला भी बेअसर रहेगा।

– इस आलीशान विमान को हवा में उड़ान भरते होटल की तरह है। इसमें आधुनिक संचार व्यवस्था, मीटिंग ऑफिस समेत तमाम सुविधाएं मौजूद होती हैं।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।