World Ozone Day 2020: इस बार हम 35 साल के प्रयासों का जश्न मना रहे है

टीआरपी डेस्क। हर साल 16 सितंबर को वर्ल्ड ओजोन डे (world ozone day) के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य (world ozone day is celebrated on) ओजोन परत की कमी के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने और इसे संरक्षित करने के संभावित समाधानों की खोज करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन, दुनिया भर में जगह-जगह सेमिनार और दूसरे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

Importance Of Ozone Layer

सूर्य के प्रकाश के बिना पृथ्वी पर जीवन संभव नहीं होगा। लेकिन सूर्य से निकलने वाली ऊर्जा पृथ्वी पर जीवन के लिए बहुत अधिक होगी, यह ओजोन परत के लिए नहीं थी। यह स्ट्रैटोस्फेरिक परत पृथ्वी को सूरज की सबसे हानिकारक पराबैंगनी विकिरण से बचाती है।

ओजोन परत या जिसे ओजोन ढाल के रूप में भी जाना जाता है, पृथ्वी की समताप मंडल में गैस की एक नाजुक परत, सूर्य की पराबैंगनी किरणों में से अधिकांश को अवशोषित करती है। ये किरणें कई त्वचा रोगों का कारण बन सकती हैं।

What is the Montreal Protocol?

यह दिन ओजोन परत को नष्ट करने वाले पदार्थों पर मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल की याद दिलाता है। मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल को आप आसान भाषा में इस तरह समझ सकते हैं कि यह वियना संधि के तहत ओजोन परत के संरक्षण के लिए सभी देशों के द्वारा लिया गया एक प्रण है ताकि पृथ्वी पर जीवन को सुरक्षित रखा जा सके। हर साल ओजोन लेयर के संरक्षण के लिए एक अलग थीम तैयार करके लोगों को इसके महत्व के बारे में जानकारी दी जाती है।

World Ozone Day Theme

“ओजोन फॉर लाइफ” विश्व ओजोन दिवस 2020 के लिए नारा है। इस साल, हम 35 साल के वैश्विक ओजोन परत संरक्षण का जश्न मनाते हैं।

विश्व ओजोन दिवस का नारा, “जीवन के लिए ओजोन” हमें याद दिलाता है कि ओजोन पृथ्वी पर हमारे जीवन के लिए महत्वपूर्ण है और हमें अपनी भावी पीढ़ियों के लिए भी ओजोन परत की रक्षा करना जारी रखना चाहिए।

इस साल, हम वियना कन्वेंशन के 35 साल और वैश्विक ओजोन परत संरक्षण के 35 साल मना रहे है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Leave a Reply