सेहतमंद के लिए अपने खाने में जरूर इस्तेमाल करें ये चीजें, जानें इनके फायदे

सेहतमंद अपने खाने में जरूर इस्तमाल करे ये चीजें, जानें-इनके फायदे

सेहतमंद अपने खाने में जरूर इस्तमाल करे ये चीजें, जानें-इनके फायदे

टीआरपी डेस्क। रोजाना संतुलित आहार लेने से शरीर को सभी तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। संतुलित आहार लेने से आप सेहतमंद रहते हैं और आपका वजन भी नहीं बढ़ता है। इसके लिए आपको अपने आहार में डेयरी उत्पादों को जरूर जोड़ना चाहिए। हालांकि, यह सबके लिए सुपाच्य नहीं होता है, क्योंकि कुछ लोगों को शुगर की समस्या होती है। उन्हें डेयरी उत्पादों से दूर रहना चाहिए। जबकि आम लोगों के लिए यह किसी औषधि से कम नहीं है, क्योंकि इसके सेवन के कई फायदे होते हैं।

डेयरी उत्पादों ( दूध, दही, पनीर ) में विटामिन-डी और कैल्शियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। खासकर बच्चे के खाने में डेयरी उत्पाद को जरूर जोड़ना चाहिए।

डेयरी उत्पादों में प्रोटीन की अधिकता होती है। इसे शरीर निर्माण का पूरक माना जाता है। यह चोट, जख्म और घावों को भरने में दवा की तरह काम करता है।

दही पाचन तंत्र के लिए लाभदयक होता है

दही में शरीर के लिए गुणकारी जीवाणु पाए जाते हैं। अगर आप रोजाना दही का सेवन करते हैं तो आपका पाचन तंत्र मजबूत रहेगा। साथ ही हड्डियां भी मजबूत होंगी।

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है

डेयरी उत्पाद उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। इससे दिल की बीमारियों में भी आराम मिलता है। कई रिसर्चों में साबित हुआ है कि दूध और दही उच्च रक्तचाप में दवा की तरह काम करते हैं।

मधुमेह का खतरा कम रहता है

रिसर्च में पाया गया है कि लो-फैट डेयरी की कम से कम तीन ख़ुराक दिल की बीमारी के खतरे को कम कर सकती है। यह स्ट्रोक के खतरे और मधुमेह के शुरुआती लक्षणों को रोकने में भी सहायक होते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed