नई दिल्ली। शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में तेजी देखने को मिली। आज ब्रेंट क्रूड का भाव 18 सेंट या 0.30 फीसदी की तेजी के साथ फिर से 71 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया। इससे पहले इस हफ्ते की शुरुआत यानी सोमवार को ब्रेंट का भाव 71.34 डॉलर प्रति बैरल की ऊंचाई पर पहुंच गया था।

वहीं, अमेरिकी वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) क्रूड भी 20 सेंट या 0.30 फीसदी की मजबूती के साथ 64 डॉलर प्रति बैरल के आसपास कारोबार कर रहा था। इस साल ब्रेंट में 30 फीसदी का उछाल आया है, जबकि डब्ल्यूटीआई 40 फीसदी चढ़ा है।

वायदा बाजार में दिखी तेजी:

घरेलू बाजारों में भी कच्चे तेल की कीमतों में अच्छी तेजी दिख रही है। एमसीएक्स पर आज दोपहर 12.30 बजे के आसपास अप्रैल वायदा 38 रुपये या 0.87 की तेजी के साथ 4427 रुपये पर कारोबार कर रहा था।
कमोडिटी बाजार के जानकारों का कहना है कि पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन ‘ओपेक’ के सदस्य देशों के आपूर्ति में कटौती जारी रखने से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई है। पिछले साल ओपेक ने सप्लाई में 12 लाख बैरल प्रति दिन (बीपीडी) कटौती की घोषणा की थी, जो अब तक जारी है।

इसके साथ ही ईरान और वेनेजुएला पर अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते कच्चे तेल की सप्लाई में कमी आई है। इतना ही नहीं, वेनेजुएला में बिजली कटौती (ब्लैक आउट) के चलते भी उत्पादन घट गया। मार्च में वेनेजुएला में कच्चे तेल का उत्पादन 2 लाख 90 हजार बैरल घटकर 7 लाख 32 हजार बैरल रोजाना के स्तर पर आ गया।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए 
हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।