कोलंबो। चर्च में हुए धमाकों को बाद जागी श्रीलंका की पुलिस ने आज कोलंबों के मुख्य बस स्टैंड पर 87 बम डेटोनेटर्स बरामद किए। इस दौरान एक चर्च के पास बम को डिफ्यूज करने के दौरान उस वैन में विस्फोट हो गया जिसमें बम को लाया जा रहा था। इससे पहले ईस्टर के मौके पर चर्च और होटलों में हुए कुल 8 विस्फोटों में 290 लोगों की मौत हुई थी और 450 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। श्रीलंकाई राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने सोमवार आधी रात से पूरे देश में इमरजेंसी लागू करने का ऐलान कर दिया है।

अब तक 24 आरोपी गिरफ्तार:

सीरियल ब्लास्ट की जांच कर रही श्रीलंकाई पुलिस अब तक 24 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। इधर सोमवार सुबह कोलंबो एयरपोर्ट के पास एक और बम बरामद हुआ है। इसे सुरक्षाबलों ने समय रहते डिफ्यूज कर दिया। हमले में 4 भारतीयों की भी मौत हुई है। रविवार रात तक मृतकों की संख्या 215 थी।   हमले के बाद अफवाहों से बचने के लिए एहतियातन पूरे देश में सोशल मीडिया पर रोक लगा दी गई है। वहीं शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक पूरे देश में कर्फ्यू लगाया गया था। सुबह 6 बजे कर्फ्यू हटा लिया गया। गृहयुद्ध के बाद बीते 10 सालों से शांत रहने वाला ये द्वीपीय देश रविवार को सीरियल धमाकों से दहल गया। अधिकांश धमाके राजधानी कोलंबो में हुए हैं।

भारतीय राजनेता भी रखे हुए हैं मामले पर नजर:

इस हमले पर भारत भी नजर बनाए हुए है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे से फोन पर बात की और आतंकवादी हमले को क्रूर और सुनियोजित बर्बर आतंकी हमला बताया। पीएम मोदी ने कल ही कह दिया था कि वे भीषण हमला झेलने वाले पड़ोसी मुल्क के साथ मजबूती से खड़े हैं। पीएम मोदी ने श्रीलंका को हरसंभव मदद देने की भी बात कही है। हमले में चार भारतीय, पीएस रजीना, लक्ष्मी, नारायण चंद्रशेखर और रमेश की मौत हुई है। इधर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि पूरे मामले में नजर रखी जा रही है।

क्या कहते हैं श्रीलंका पुलिस के प्रवक्ता:

श्रीलंकाई पुलिस प्रवक्ता रुवान गुणसेकरा ने कहा कि नेशनल अस्पताल में 66 शव पहुंचे हैं। यहां 260 घायलों का इलाज हो रहा है। वहीं नेगोंबो अस्पताल में 104 शव पहुंचे हैं। वहां करीब 100 घायलों का उपचार हो रहा है। नेशनल अस्पताल के निदेशक अनिल जासिघे ने कहा कि मृतकों में 11 विदेशी नागरिक हैं, जिनमें पोलैंड, डेनमार्क, चीन, जापान, पाकिस्तान, अमेरिका, भारत, मोरक्को और बांग्लादेश के लोग शामिल हैं। 9 लापता और 25 मृतकों की शिनाख्त नहीं हो सकी है। फिलहाल 19 विदेशी नागरिकों का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।     Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें  Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।