रायपुर। निगम आयुक्त शिव अनंत तायल के निर्देश पर अधिकारियों ने रायपुर शहर के सभी 8 जोन में कोचिंग केन्द्रों एवं अन्य भवनों का निरीक्षण कर अग्निशमन सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इसके अंतर्गत शहर के सभी 8 जोनों के 28 स्थानों में जांच की गई। कोचिंग सेंटरों की जांच के लिए निगम ने विशेष दस्ता तैयार किया। पड़ताल के दौरान  7 जगहों पर अग्निशमन सुरक्षा व्यवस्था में कमी पाये जाने पर जुर्माने की कार्यवाही की गई। जांच दल ने कोचिंग संस्था संचालकों से 43 हजार रुपए जुर्माने के रूप में वसूली की। साथ ही संचालकों को नियमानुसार अग्निशमन हेतु व्यवस्था करने का निर्देश दिया ।

ज्ञात हो कि कोचिंग सेंटर व अन्य शैक्षणिक संस्थाओं की सघन जांच कर नगर निगम की टीम अग्निशमन व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुटी हुई है। इसके तहत विगत माह से जांच दल शैक्षणिक संस्थाओं का निरीक्षण कर कार्यवाही कर रहा हैै। आयुक्त के निर्देश पर सभी जोन कमिश्नर के नेतृत्व में जांच दल ने आज भी कार्यवाही की है। सभी जोन में इस कार्यवाही के तहत 28 संस्थानों की जांच की गई, जिनमें से 21 संस्थानों में अग्निशमन सुरक्षा समुचित पायी गई।

विद्यार्थियों की सुरक्षा में लापरवाही बरतने पर जोन 6 के अंतर्गत वल्लभ नगर एवं पचपेड़ी नाका में संचालित कोचिंग सेंटर पर दो-दो हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया। जोन 8 के अंतर्गत एक संस्थान पर 5 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया। इसी तरह जोन 5 के तहत समता कॉलोनी व आमापारा के दो सेंटर पर 25 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया। जोन 3 के अंतर्गत 2 संस्थानों पर जुर्माने की कार्यवाही आज की गई है।