नई दिल्ली। क्या आपकी कार ज्यादा पेट्रोल या डीजल की खपत कर रही है? अगर इसका जवाब हां है, तो हमारी यह खबर आपके काम आ सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि वो कौन से तरीके हैं, जिनकी मदद से आप अपनी नई से लेकर पुरानी कार के माइलेज को 5 से 10 फीसद तक बढ़ा सकते हैं। दरअसल आपने देखा होगा कि कई बार जब आप कार खरीदते हैं, तब कंपनी उसकी माइलेज का एक आंकड़ा बताती है। मगर साल भर के बाद आपकी कार बहुत कम माइलेज देने लगती है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने कोई कार खरीदी। अब इस कार पर कंपनी आपको 28 kmpl के माइलेज का वादा कर रही है। साल भर के अंदर देखते ही देखते यही कार आपको 18kmpl का माइलेज दे रही है। ऐसे में आपने कभी सोचा है कि इसका कारण क्या है? कंपनी ने झूठा वादा किया? या आपकी कार में कुछ खराबी है? या फिर आप कुछ ऐसी गलती कर रहे हैं जिससे कम माइलेज मिल रही है। तो चहिए जानते हैं कि कैसे कार का माइलेज बढ़ाया जाए।

एयर फिल्टर

अगर आपके कार का एयर फिल्टर जाम हो गया है तो इसका सीधा असर आपकी कार के माइलेज पर पड़ेगा। दरअसल इंजन के एयर फिल्टर में धूल, गंदगी या मिट्टी के कण आकर चिपत जाते हैं जिससे यह जाम हो जाता है। इसका असर कार की इंजन पर पड़ता है जिससे इंधन की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में एयर फिल्टर को चेक कराते रहें।

हवा चेक कराते रहें

अगर आप कम हवा पर कार चला रहे हैं तो इसका सीधा मतलब है कि आपकी कार पेट्रोल या डीजल की ज्यादा खपत कर रही है। कार के टायर्स में बैलेंस हवा रहने पर आप करीब 3 फीसद तक माइलेज को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा अच्छा होगा कि आप अपनी कार के टायर्स में Nitrogen हवा को भरवाएं। यह नार्मल हवा के मुकाबले ज्यादा अच्छा होता है।

एक्सलरेट और ब्रेक का सही इस्तेमाल

कम दूरी में तेज एक्सलरेट या जल्दी-जल्दी ब्रेक लगाने पर इंधन की ज्यादा खपत होती है। जल्दबाजी में चक्कर में अक्सर लोग तेज एक्सलररेटर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में उन्हें बार-बार ब्रेक लगाना पड़ता है जिससे कार की माइलेज घटती है।

45 से 55 स्पीड पर चलाएं कार

45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर सबसे ज्यादा माइलेज मिलता है। वहीं, अगर आप कार को ज्यादा तेज या ज्यादा धीरे चलाते हैं तो माइलेज कम मिलता है।

कार सर्विस

तय समर पर कार की सर्विस कराने से इसके सभी पार्ट्स और इंजन अच्छे से काम करते हैं। वहीं, अगर आप समय पर सर्विस नहीं कराते हैं तो आपकी कार की परफॉर्मेंस के साथ इसकी माइलेज पर भी बुरा असर पड़ता है।

जितनी तेज रफ्तार उतना असर

सीधा सा मामला है कि जितनी तेज आप कार को चलाएंगे उतना ही ज्यादा पावर इंजन लेगा। इसका सीधा असर आपके कार की माइलेज पर पड़ता है।