रायपुर। जनता के लिए मेरे दरवाजे हमेशा खुले हैं, आम जनता से जुड़ी समस्याओं के निराकरण पर विशेष जोर दिया जाएगा, किसी भी लेवल पर कोई डीले नहीं होगा यह बातें पदभार संभालने के बाद रायपुर कलेक्टर एस भारतीदासन ने प्रेस कांफ्रेंस में कही। एस भारतीदासन ने चर्चा में बताया कि अधिकारियों की बैठक ली है। कुछ प्राथमिकताएं तय की गई हैं। बरसात का मौसम आने वाला है इस संबंध में मौसमी बीमारियां और उसकी रोकथाम के लिए तैयारी साथ ही साथ वाटर कंजर्वेशन के लिए कहा गया है।

जनसहयोग से होगा जल संरक्षण

पूरे प्रदेश या शहरी इलाकों में पानी की समस्या है। साथ ही पानी को सुरक्षित रखने की बात भी है। इसके लिए हमें सभी सरकारी कार्यालयों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाकर उदाहरण पेश करने कहा गया है। बरसात के पानी को  जमीन के अंदर रोकने के प्रयास शुरू करने चाहिए। इसमें नगर निगम का प्रयास जारी है। जनता के माध्यम से यदि यह पहल हो तो इस काम को अच्छी गति मिलेगी। निगम प्रशासन से बात कर एक कार्य योजना तैयार करेंगे।

पॉलीथिन मुक्त शहर बनाने का प्रयास

शहर को व्यवस्थित करने के प्रयास हमेशा से होती रही है। हमें पॉलीथिन मुक्त शहर बनाने की कवायद को जारी रखना होगा। शहरी इलाकों में जितने तालाब हैं, उनका हम संवर्धन करेंगे। इस हेतु हमें एक जन आंदोलन जैसे प्रयास करने होंगे। जितने भी यहां एनजीओ काम करते हैं, उनसे चर्चा कर इस दिशा में कुछ प्रयास किए जाएंगे।

लोगों को मिलनी चाहिए बुनियादी सुविधाएं

स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी बुनियादी सुविधाएं लोगों को मिलनी चाहिए। इसके लिए सभी को निर्देश दिया गया है। इसे और बेहतर करने के लिए प्रयास जारी रखेंगे। बैठक में प्रशासनिक कसावट को लेकर भी लंबी चर्चा हुई है। नियमानुसार जो काम समय पर होना चाहिए, वह होगा।