नई दिल्ली। वाट्सऐप का अगर आप भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए पढ़ना बेहद जरूरी है। वरना आप कानून दांवपेंच में फंस सकते हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप (वाट्सऐप) ने कहा है कि ऐप का गलत इस्तेमाल करने वाले लोगों और कंपनियों के खिलाफ वह कानूनी कार्रवाई करेगी और जुमार्ना भी लगाएगी।

ऑटोमेटेड या बल्क मैसेजिंग पर होगी कार्रवाई

कंपनी ने कहा है कि यदि कोई व्यक्ति या कंपनी व्हाट्सएप का गलत इस्तेमाल करता है। टर्म्स और कंडीशन का उल्लंघन कर बहुत से लोगों को मैसेज भेजता है तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। व्हाट्सएप ने कहा है कि वह उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे, जो ऑटोमेटेड या बल्क मैसेजिंग करते हैं। जो नॉन पर्सनल यानी व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए नहीं है। हालांकि कंपनी ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि वह किस प्रकार की कार्रवाई करेगी।

व्हाट्सएप ने ये साफ कर दिया है कि उनका प्रोडक्ट बल्क मैसेजिंग के लिए या ऑटोमेटेड मैसेजिंग के लिए नहीं है। व्हाट्सएप का ये बयान एक रिपोर्ट के बाद आया है, जिसमें दावा किया गया था कि लोकसभा चुनाव में इस एप का इस्तेमाल क्लोन एप के जरिए किया गया है। फ्री क्लोन एप के जरिए व्हाट्सएप यूजर्स को बल्क मैसेज भेजने की सुविधा मिलती है। ये वैसा ही क्रैसडाउन है, जो पिछले साल सैनफ्रांस्सिको में देखने को मिला था। जिसके बाद कंपनी ने किसी भी मैसेज को सिर्फ 5 लोगों तक की फॉर्वर्ड करने तक सीमित कर दिया था।

गलत इस्तेमाल पर लगेगी रोक

पिछले साल व्हाट्सएप भारत में हो रही तमाम मॉब लिचिंग को लेकर भी विवाद में रहा, जिसमें व्हाट्सएप ग्रुप पर गलत जानकारी साझा की गई थी। भारत सरकार भी व्हाट्सएप पर फेक न्यूज को रोकने के लिए दबाव बना रही है।
इसी क्रम में कंपनी ने उसके प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करने वालों पर कार्रवाई करने का फैसला किया है। व्हाट्सएप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मैजेजिंग एप है, जिसके 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स भारतीय हैं।