रायपुर। नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे 2 जुलाई को अपने कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेंगे। ऐसे में राजधानी की जनता की क्या ख्वाहिशें हैं और महापौर के बजट सूटकेस में क्या-क्या है?

तो आइए पहले जानते हैं राजधानी की जनता की आपेक्षाएं :

रमेश पाण्डेय (संपादक दबंग दुनिया): ये महापौर प्रमोद दुबे के कार्यकाल का आखिरी बजट है। जाहिर है कि कुछ तो चुनावी होगा ही। महापौर को नगर की मौलिक समस्याओं जलभराव, सफाई, स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता जैसी जरूरतों पर ध्यान देना होगा।

तो वहीं वर्षा जनित बीमारियों से बचाव का भी समुचित बंदोबस्त करना होगा, ताकि लोग कायदे से जीवन यापन कर सकें।

ठाकुर कुंदन सिंह(समाज सेविका): शहर की साफ-सफाई, बारिश से पहले नालों की सफाई और उनकी मरम्मत पर ध्यान देना होगा। स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति जरूरी है। अवैध कालोनियों पर भी निगम को सख्त होना होगा।

बरसात में जहां-जहां जल भराव होता है वहां विशेष ध्यान देना होगा। समस्याओं का स्थाई समाधान भी खोजना होगा।

संजय श्रीवास्तव(प्रवक्ता भाजपा): आखिरी बजट है चुनावी तो होगा ही। इससे पहले ये भी देखना होगा कि उन्होंने अपने पूर्ववर्ती 4 बजटों में क्या-क्या घोषणाएं की थीं। उनका अनुपालन हुआ या नहीं।

अक्सर देखने में आता है कि महापौर की घोषणाओं का अनुपालन ठीक से नहीं होता। इसके कारण हर आने वाला बजट कॉपी हो जाता है।

ठाकुर महीप सिंह(सामाजिक कार्यकर्ता): डूबने वाली बस्तियों में पानी की निकासी हो, पेयजल की व्यवस्था निहायत जरूरी, वर्षा जनित बीमारियों से बचाव के समुचित उपाय किए जाएं। नए वार्डों में जल निकासी की व्यवस्था की जाए।

जैसे इमलीडीह में अक्सर पानी भर जाया करता है। वहां निकासी की व्यवस्था नहीं होने से हल्की बारिश होने पर भी सड़कों पर जल सैलाब बहने लगता है। इन सारी समस्याओं का समाधान नगर निगम के अगले बजट में जरूर होगा ऐसी उम्मीद करता हूं।

इकबाल अहमद रिजवीं (अध्यक्ष मीडिया विभाग जकांछ जे): पहले भाजपा की सरकार थी। वो महापौर की मदद भी नहीं करती थी। इसके कारण ज्यादातर काम नहीं हो पाया करते थे।

अब आखिरी बजट है ऐसे में जनता की सुविधाओं को ज्यादा से ज्यादा ख्याल रखना होगा। चुनावी तो होगा ही इसमें कोई शक नहीं है।

क्या -क्या होगा महापौर के सूटकेस में :

महापौर प्रमोद दुबे ने टीआरपी को बताया कि उनके बजट में शहर की मैकेनाइज स्वीपिंग, जवाहर बाजार की बड़ी पार्किंग, इंटरनेशनल बस अड्डा शुरू करना, ट्रेंचिंग ग्राउंड सरोना से संकरी में शिफ्ट करना,72 एकड़ में आॅक्सीजोन डेवलप करना,4 सौ करोड़ की लागत से नई पाइप लाइन बिछाना।

इसके अलावा 3 टंकियां पिछले साल बनीं, 2 इस साल। फिल्टर प्लांट को अपग्रेड किया जाएगाा। 80 एमएलडी का एक और फिल्टर प्लांट लगाया जाएगा। इसके अलावा भी तमाम जन कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा इस बजट में होगी।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करेंTwitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।