सुकमा। जिले के कोंटा थाना (konta police station)क्षेत्र के कनाईगुड़ा के जंगलों में सोमवार को हुई मुठभेड़(encounter) में डीआरजी (DRG) के जवानों ने 2 नक्सली मार गिराए(killed) गए। ये जानकारी पुलिस अधीक्षक(superintendent of police) सौरभ सिन्हा ने दी। उन्होंने बताया कि मौके से कुछ असलहे (arms)और अन्य सामान बरामद हुआ है। इसमें कई नक्सलियों के घायल होने का भी अनुमान लगाया जा रहा है। माओवादी यहां इकट्ठे होकर शहीदी सप्ताह मना रहे थे।

कैसे हुई मुठभेड़ :
सुकमा जिले के पुलिस अधीक्षक सौरभ सिन्हा ने कहा कि सोमवार को कुछ इनपुट मिले कि सुकमा जिले के कनाईगुड़ा के जंगलों में नक्सलियों की बड़ी टीम मौजूद है। इसको लेकर डीआरजी की टीम रवाना हुई। जब टीम गश्त कर लौट रही थी उसी वक्त घात लगाए नक्सलियों ने फोर्स पर फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद जवानों ने भी मोर्चा संभाल लिया। थोड़ी ही देर में नक्सलियों के पैर उखड़ गए। और वे घने जंगलों की ओट लेकर फरार होने में कामयाब हो गए। वहीं मौके पर सर्चिंग के दौरान वहां 2 नक्सलियों की लाश, कुछ असलहे बरामद हुए हैं। इलाके में तेज बारिश हो रही है। इसके कारण सर्चिंग में बाधा आ रही है। तो वहीं दूसरी ओर मोबाइल का भी नेटवर्क नहीं मिलने के कारण भी सूचना नहीं मिल पा रही है। समाचार लिखे जाने तक मौके पर सर्चिंग जारी थी।

आपरेशन प्रहार जैसा तेज वार:
डीआरजी की टीम का वार कभी खाली नहीं जाता। अचूक निशाना और त्वरित निर्णय लेने की क्षमता इन जवानों की खासियत होती है। ये अपनी रणनीति सेंकेंडों में बदल लेते हैं। इसके अलावा घने जंगलों में युध्द लड़ने में इनका कोई सानी नहीं है। यही कारण है कि जब भी मुठभेड़ होती है ज्यादा नुकसान नक्सलियों का ही होता है।

रविवार को 14 माओवादियों ने डाले हथियार:
रविवार को 14 नक्सलियों ने सरेंडर कर दिया । इनमें 6 वारंटी नक्सली शामिल थे। उसके ठीक 24 घंटे के अंदर ये दूसरी बड़ी सफलता सुरक्षाबलों को मिली है। नक्सली शहीदी सप्ताह मना रहे हैं। आज उनके सप्ताह का दूसरा दिन है। तो वहीं दोनों दिन ही सुरक्षाबलों ने उनको करारा झटका दिया है।

<h3><strong><a href=”https://theruralpress.in/category/chhattisgarh/“>Chhattisgarh</a> से जुड़ी <a href=”https://theruralpress.in/category/national/“>Hindi News</a> के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें <a href=”https://www.facebook.com/theruralpress/“>Facebook</a> पर Like करें और <a href=”https://twitter.com/theruralpress“>Twitter</a> पर Follow करें </strong>
<strong>एक ही क्लिक में पढ़ें  <a href=”https://theruralpress.in/“>The Rural Press</a> की सारी खबरें </strong></h3>