रायपुर। प्रदेश के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (Biometric Machines in Chhattisgarh Health Centers) में डॉक्टरों और कर्मचारियों की लेटलतीफी दूर करने के लिए अब बायोमेट्रिक मशीनों (Biometric Machines)  का सहारा लिया जा रहा है। (Chhattisgarh Health Centers) स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों व कर्मचारियों की समय पर अनुपस्थिती को लेकर स्वास्थ्य विभाग (Health Department Chhattisgarh) काफी समय से चिंतित था। ऐसे में अब उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों में बायोमेट्रिक मशीनें लगाने का फरमान जारी किया है। ताकि कर्मचारी समय पर उपलब्ध रहें।

राज्य के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Community Health Centers and Primary Health Centers of Chhattisgarh) के कर्मचारियों को बायोमेट्रिक मशीनों के जरिए हाजिरी (Attendence through Biometric Machines) लगानी होगी। जिसके तहत जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. के आर सोनवानी ( Dr KR Sonvani) ने रायपुर जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में बायोमेट्रिक मशीन (Biometric Machines in Government Hospital) लगाने का आदेश जारी किया है।

डॉक्टरों और कर्मचारियों की स्वास्थ्य केंद्रों में लगातार अनुपस्थिति के बाद राज्य शासन ने ही बायोमेट्रिक मशीनें (Biometric Machines) लगाने का चिकित्सा विभाग को निर्देश दिया है। अब तक बायोमेट्रिक हाजिरी ( Biometric Attendence) की व्यवस्था सिर्फ मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पतालों में ही लागू थी।

इस संबंध में जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. के आर सोनवानी ने बताया कि राज्य शासन के आदेशानुसार व्यवस्था में कसावट लाने और लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर लगाम कसने के लिए बायोमेट्रिक मशीन सभी अस्पतालों में लगाने के आदेश जारी किए गए हैं।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें