रायपुर। विश्व आदिवासी दिवस (World Tribal Day) के एक दिन पहले प्रदेश में आदिवासियों का मुद्दा गर्मा गया है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे के सुप्रीमो अजीत जोगी (Ajit Jogi) ने राज्यपाल के माध्यम से आदिवासियों से जुड़े 9 मुद्दों पर जवाब मांगा है। वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता कवासी लखमा (Kawasi Lakhma) का कहना है कि लोगों को अपनी दुकान चलानी है। इसिलए वो राज्यपाल से मुलाकात कर रहे हैं।

अजीत जोगी (Ajit Jogi) ने 9 अगस्त को रायपुर में राज्य सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे ‘विश्व आदिवासी दिवस’ के औचित्य पर सवाल खड़ा किया है। उन्होंने राज्यपाल के माध्यम से छत्तीसगढ़ शासन से सावलों का जवाब मांगा है।

अजीत जोगी  के 9 सवाल

  • अंबिकापुर और कबीरधाम जिले में दो आदिवासी युवकों की पुलिस हिरासत में मौत के बाद अब तक परिवारों को न्याय क्यों नहीं मिला है।
  • बस्तर के आदिवासियों के आराध्य नंदराज पर्वत में हज़ारों पेड़ों को काटकर लोहे की खदान चालू करने के फ़ैसले को अभी तक राज्य सरकार ने निरस्त क्यों नहीं किया।
  • आदिवासियों की धोखाधड़ी से हड़पी ज़मीन और वन अधिकार पट्टे पर अब तक राज्य सरकार ने कार्रवाई क्यों नहीं की है।
  • आदिवासी (अनुसूचित जनजाति) विभाग के शिक्षा विभाग में विलय को अब तक बदलने का राज्य सरकार ने आदेश क्यों नहीं पारित किया।
  • पोलावरम और इचंपल्ली बांधों के निर्माण और नगरनार इस्पात संयंत्र की नीलामी के एकपक्षीय फ़ैसलों का राज्य सरकार ने अब तक विरोध क्यों नहीं किया।
  • आदिवासी बाहुल्य सरगुज़ा, रायगढ़ और कोरबा में पिछले 7 महीनों में पेसा क़ानून के अंतर्गत बिना ग्रामसभा की अनुमति प्राप्त किए कैसे निजी कम्पनियों को राज्य सरकार ने 24 कोयला और बॉक्साइट खदानें चालू करने की अनुमति दे दी।
  • आदिवासी बाहुल्य (अनुसूचित) क्षेत्रों में शिक्षा और स्वास्थ विभाग में रिक्त पदों को स्थायी रूप से भरने के लिए अब तक राज्य सरकार ने क्यों कार्रवाई क्यों नहीं की गई है।
  • आदिवासियों के आर्थिक विकास की बात करने वाली राज्य सरकार ने आज तक एक भी वृहद वनोपज-आधारित उद्योग लगाने की योजना क्यों नहीं बनाई गई है।
  • आदिवासियों को मुख्यधारा से जोड़ने वाली 6K रेल्वे लाइन- कुम्हारी-कांकेर-केशकाल-कोंडागांव-केशलूर-कोंटा- और रायपुर-जगदलपुर-विशाखापटनम उड़ान सेवा शुरू करने का आज तक राज्य सरकार ने प्रस्ताव क्यों नहीं बनाया।

आबकारी मंत्री का पलटावार

आदिवासियों से जुड़े मुद्दों पर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) की सियासत पर आबकारी मंत्री कवासी लखमा (Kawasi Lakhma) ने पलटवार किया है। लखमा ने कहा कि आदिवासियों के लिए जितना भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) की सरकार ने काम किया, किसी ने नहीं किया है। लखमा ने कहा कि लोगों को अपनी दुकान चलाना है, इसलिए वो राज्यपाल से मिल रहे हैं और सरकार पर आरोप लगा रहे हैं। हमारी सरकार ने 4000 रुपए तेंदुपत्ता का रेट तय किया, लोहंडीगुड़ा में जमीन वापस की। इसीलिए शुक्रवार को प्रदेशभर में आदिवासी खुशी मनाएंगे और सरकार को धन्यवाद देंगे। लोग सरकार को कितना भी बदनाम करने की साजिश करें, भूपेश बघेल लोगों के दिलों में बसते हैं।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।