रायपुर। शहर में आए दिन सड़क दुर्घटनाओं (Road accidents) में कई जिंदगियां ख़त्म होते जा रही हैं। सड़क हादसों में लगातार मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। कोई तेज रफ़्तार वाहन तो कोई ड्रिंक एंड ड्राइव (Drink and drive) के चलते हादसों का शिकार हो रहा है। हालांकि हादसों से बचने समय-समय पर जागरूकता अभियान भी चलाये जाते हैं, लेकिन इसके बावजूद सड़क दुर्घटनाओं में कोई कमी नहीं आ रही है।

ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर कब सड़क हादसों (Road accidents) में मौतों का सिलसिला थमेगा? शासन-प्रशासन इस दिशा में कोई ठोस कदम उठाने के मूड में या नहीं? सड़क में ट्रैफिक रूल (Traffic rule) तोड़ने पर तगड़े चालान का तो प्रावधान है, लेकिन किसी व्यक्ति के जीवन की सुरक्षा को लेकर क्यों कोई कड़े रूल नहीं बनाये गए? शहर की सड़कें हादसों की सड़क बनते जा रही हैं। आये दिन हादसों से सड़के खून से लथपथ दिखाई पड़ती हैं।

जिंदगी सस्ती नहीं अनमोल है

मनुष्य का जीवन अनमोल (Life precious) है। इसे अनमोल बनाये रखने के लिए खुद को जागरूक होने की आवश्यकता है। जब तक सड़क पर चलते वक्त सही नियमों का पालन नहीं किया जाएगा, तब तक हादसों में जिंदगियां ख़त्म होते रहेंगी। ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि सड़क पर चलते समय ट्रैफिक नियमों (Traffic rule) का पालन किया जाये। ताकि अनमोल जीवन सुरक्षित रह सके।

हादसों का आंकड़ा जानकर चौक जायेंगे

 हादसों की सड़क: TRP पर जानें मौतों का आंकड़ा, पढ़ें ये पूरी खबर

हादसों की सड़क: TRP पर जानें मौतों का आंकड़ा, पढ़ें ये पूरी खबर

सिर्फ रायपुर शहर में सड़क हादसों (Road accidents) का आंकड़ा जानकर चौक जायेंगे। पिछले 5 सालों में 2014 -2018 के बीच सड़क हादसे (Road accidents) में अब तक 288 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। वहीँ घायलों की संख्या 1016 बताई जा रही। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि कितने लोग सड़क दुर्घटनाओं के शिकार हो रहे हैं। इन हादसों में आखिर कैसे कमी आएगी।

दुर्घटनाओं में कमी लाने किया जा रहा बेहतर प्रयास

यातायात डीएसपी सतीश ठाकुर (Traffic DSP Satish Thakur) का कहना है कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने बेहतर प्रयास किये जा रहे हैं।

 हादसों की सड़क: TRP पर जानें मौतों का आंकड़ा, पढ़ें ये पूरी खबर

हादसों की सड़क: TRP पर जानें मौतों का आंकड़ा, पढ़ें ये पूरी खबर

शहर में ब्लैक स्पॉट में सुधार का प्रयास किया जा रहा है। पहले 27 ब्लैक स्पॉट थे, जो अब घटकर 19 हो गए हैं। इसके साथ ही ब्लैक स्पॉट में और कमी लाने का तेजी से प्रयास किया जा रहा है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।