रायपुर। देश ही नहीं बल्कि दुनिया में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवा चुके स्टार क्रिकेटर विराट कोहली (Star cricketer Virat Kohli) भले ही अपनी उम्दा बल्लेबाजी से कितने भी रिकॉर्ड तोड़ लें, लेकिन क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का एक रिकॉर्ड विराट कभी नहीं तोड़ सकते। सचिन के नाम जिस रिकॉर्ड की हम बात कर रहे हैं वो रिकॉर्ड उन्होंने 200 टेस्ट मैच खेलकर 51 शतक लगाने का बनाया है। इस रिकॉर्ड को तोडना विराट के अलावा अन्य क्रिकेटरों के लिए भी नामुमकिन सा है। ये बाते हम नहीं बल्कि इंडिया के सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में कही है।

विराट क्या कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ सकता ये रिकॉर्ड

हालांकि विराट कोहली (Star cricketer Virat Kohli) जबर्दस्त फॉर्म में हैं और इस वक्त किसी भी गेंदबाज के लिए उन्हें रोक पाना नामुमकिन सा है। सचिन की तरह ही कोहली के नाम भी क्रिकेट में कई रिकॉर्ड दर्ज हो चुके हैं।

आखिर सचिन का वो कौन सा रिकॉर्ड है जिसे नहीं तोड़ सकते विराट? जानें किसने कही ये बात
आखिर सचिन का वो कौन सा रिकॉर्ड है जिसे नहीं तोड़ सकते विराट? जानें किसने कही ये बात

अपनी दमदार बैटिंग और रनों के लिए भूख से कोहली भविष्य में भी सचिन के कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि इस समय विराट सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। वह जिस तरह से रन बना रहे हैं, वह जिस तरह के शतक बना रहे हैं, वह सर्वश्रेष्ठ हैं। मुझे यकीन है कि वह सचिन के ज्यादातर रिकॉर्ड तोड़ देंगे।’

ये आंकड़े बताते हैं हकीकत

विराट कोहली (Star cricketer Virat Kohli) ने 239 वनडे मैचों (230 वनडे पारियों) में ही 60.3 के औसत से 11520 रन बना चुके हैं और उन्हें सचिन (463 वनडे) के 49 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए महज 7 शतक की जरूरत है। साथ ही उनके पास सचिन के 18426 वनडे रन के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ने का मौका है। वहीं टेस्ट में भी कोहली सचिन के शतकों के रिकॉर्ड का आधा सफर तय कर चुके हैं। वे अपने 77 टेस्ट (131 पारियों) में 25 शतक जमा चुके हैं, जबकि सचिन ने 200 टेस्ट (329 पारियों) में रिकॉर्ड 51 शतक लगाए हैं।

लेकिन सहवाग ने कहा कि कोहली सचिन का एक रिकॉर्ड कभी नहीं तोड़ पाएंगे। नई दिल्ली में ‘द सेलेक्टर’ ऐप के लॉन्चिंग इवेंट में सहवाग (Virendra Sehwag) ने कहा कि ‘एक रिकॉर्ड जिसे कोई भी नहीं तोड़ सकता है, वह है सचिन के 200 टेस्ट मैचों का रिकॉर्ड। मुझे नहीं लगता कि कोई भी उनके 200 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड तोड़ सकता है।’

विराट कोहली स्टीव स्मिथ से कहीं बेहतर बल्लेबाज

कई लोगों को लगता है कि ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ विराट कोहली (Star cricketer Virat Kohli) से बेहतर बल्लेबाज हैं, लेकिन सहवाग इस राय से सहमत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि ‘विराट कोहली स्टीव स्मिथ से कहीं बेहतर बल्लेबाज हैं। अगर आप कोहली और स्मिथ (बैटिंग करते हुए) को देखें तो कोहली को खेलते देखना स्मिथ के मुकाबले ज्यादा आनंददायक होता है। वह दुनिया में नंबर एक बल्लेबाज हैं।’

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज से अपने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अभियान की शुरुआत कर रही है। सहवाग ने इस सीरीज में कोहली (Star cricketer Virat Kohli) की टीम को जीत का दावेदार बताया। उन्होंने कहा कि वेस्टइंडीज टीम में ऐसे उच्चस्तरीय खिलाड़ी नहीं हैं जो भारतीय टीम को टक्कर दे सकें। मुझे पूरा यकीन है कि भारतीय टीम टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत सकती है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।