रायपुर। मौसम विभाग (weather department) में लाखों के महंगे उपकरण और वैज्ञानिको की बारिश को लेकर परफेक्ट भविष्यवाणी का सबको इंतजार है। राज्य में बार-बार भारी बारिश के अलर्ट की खोखली भविष्यवाणी से लोगों का विश्वास मौसम विभाग (weather department) से उठता जा रहा है। आलम ये है कि लोग मौसम विभाग (weather department) की कोरी बकवास को सुनने के बजाय भगवान की शरण में जाकर बेहतर बारिश की गुहार लगा रहे हैं। इस बीच एक बड़ा सवाल ये उठता है कि सरकार के खजाने से लाखों-करोड़ों खर्च कराने वाला मौसम विभाग आखिर कब परफेक्ट भविष्यवाणी करेगा।

अलर्ट से बनी उम्मीद टूट जाती है

मौसम विभाग (weather department) की ओर से जारी अलर्ट से लोगों में काफी उम्मीदें बढ़ जाती हैं ,लेकिन जब बारिश की छींटे भी दिखाई नहीं पड़ती तब लोगों का विश्वास टूट जाता है। ऐसे में मौसम विभाग के कार्यप्रणाली पर संदेह होना लाजिमी है। बता दें कि मौसम विभाग की ओर से बारिश को लेकर समय-समय पर अलर्ट जारी किया जाता है, लेकिन कई बार ये अलर्ट लोगों को निराश कर जाते हैं।

इस बार है ये अलर्ट

मौसम विभाग (weather department) के अनुसार राज्य में शुक्रवार-शनिवार को कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार जताये गए हैं। बताया गया है कि राजस्थान से उत्तरी छत्तीसगढ़ के नजदीक होते हुए एक द्रोणिका बंगाल की खाड़ी तक बनी है। इसी के साथ ओडिशा के आसपास भी एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसके प्रभाव से समुद्र से बड़ी मात्रा में नमी आ रही है।

यहां हो सकती है जमकर बारिश

मौसम विभाग (weather department) के अनुसार शनिवार को सरगुजा, कोरिया, सूरजपुर, बिलासपुर, मुंगेली, बेमेतरा और कबीरधाम जिले में भारी बारिश की सम्भावना है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार यलो अलर्ट यानी बहुत ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, लेकिन बारिश को लेकर सावधान रहना होगा। मौसम विभाग के अपडेट पर नजर रखनी होगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।