रायपुर। देश मे मंदी का वातावरण नही है। यह केवल भ्रम है। यह दावा है केन्द्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत (Union Minister Thawar Chand Gehlot) ने किया है। केंद्र में नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के दूसरे कार्यकाल को 100 दिन पूरे होने पर भाजपा देश भर में प्रेस वार्ता ले रही है। जिसके तहत केन्द्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत राजधानी पहुंचे हैं।

उन्होंने कहा कि हमने वित्तीय निर्णय लिए हैं। बैंको का विलय हमने किया है। नशा मुक्ति (Deaddiction) के लिए उन्होंने कहा कि भारत सरकार चिंतित है। नशा मुक्ति के लिए प्रेरित करने की कोशिश हमने की है। NRC को लेकर उन्होंने कहा कि जिसकी नागरिकता भारतीय है वो भारत में रहेगा, जो भारत के नहीं है और भारत में रह रहे हैं उनको यहां से जाना ही पड़ेगा।

गहलोत ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था (Economy of India) बहुत अच्छी है। पहले की तुलना में कई सीढियां हमने चढ़ी हैं। बेरोजगारी के आंकड़े हमारे पास सही-सही नहीं है। लोगों की नौकरी नहीं जा रही है। लोग मुद्रा योजना से मालिक बनकर लोगों को नौकरी पर रख रहे हैं। किसानों की आय दुगुनी सिर्फ फसल से नहीं होगी कई और चीजे हैं जिससे आय दुगुनी होगी।

थावर चंद गहलोत की मुख्य बातें

  • अभूतपूर्व फैसला जम्मू और कश्मीर (Jammu Kashmir) को मुख्य धारा में लाने के लिए धारा 370 को खत्म करते हुए 35 A को भी निरस्त किया। जिससे जम्मू में एक ही झंडा रहेगा और भारत का कानून वहां लागू हुआ पाकिस्तान ने इसका विरोध किया लेकिन किसी भी देश ने उसकी मदद नहीं की।
  • तीन तलाक (Triple Talaq) के कारण मुस्लिम महिलाएं परेशान थी इसलिए सरकार ने तीन तलाक को खत्म किया।
  • देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए बैंको का विलय किया गया ताकि देश की आर्थिक स्थिति सुदृण हो सके।
  • जल शक्ति नामक मंत्रालय का गठन किया गया ताकि देश मे सब जगह जल की पर्याप्त व्यवस्था की जा सके।
  • सड़क सुरक्षा निश्चित करने के लिए मोटर वाहन एक्ट में बदलाव किया गया है।
  • आतंकवाद के खिलाफ सख्त कदम उठाया गया है। गैर कानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए अधिनियम में संसोधन किये गए है ताकि किसी भी व्यक्ति आतंकवादी के रूप में नामित करके उसकी संपत्ति जप्त की जा सके।
  • समाज के सभी वर्गों के लिए सामाजिक न्याय सुनिश्चित किया गया।
  • किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य पर काम किया गया। किसान धन योजना के तहत किसानों को 3 हजार रुपये मासिक पेंसन यौजना से लेकर कई कदम उठाए।
  • NRC के सवाल पर केंद्रीय मंत्री गहलोत ने कहा- जिसकी नागरिकता भारतीय है वो भारत मे रहेगा। जिसकी नागरिकता भारत की नहीं है, ऐसा सिद्ध होने पर उसको वापस वहीं जाना होगा जहां से वो आया है।
  • छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में 82 प्रतिशत आरक्षण पर केंद्रीय मंत्री गहलोत ने कहा- राज्य सरकार अपने प्रदेश की आबादी के मान से आरक्षण पर निर्णय ले सकती है। भारत सरकार आरक्षण के मामले में अपनी नियत और नियति पहले ही स्पष्ट कर चुकी है और सरकार आरक्षण के पक्ष में है।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।