रायपुर। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री (Food and Supplies Minister) अमरजीत भगत (Amarjeet Bhagat) ने चंद्रयान-2 (Chandrayaan 2) मिशन को लेकर बयान देकर फंस गए हैं। जिसके बाद उन्हें सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए सफाई दी है। दरअसल उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर टिप्पणी की थी।

मंत्री अमरजीत के विवादित बोल

केंद्र में मोदी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर मीडिया ने उनसे सवाल पूछा था। जिसके जवाब में सोमवार को कोरिया (Korea) में अपने एक दिवसीय दौरे में पहुंचे खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा, “अब तक प्रधानमंत्री मोदी दूसरों के किए कामों की वाहवाही लूटते थे, लेकिन पहली बार चंद्रयान 2 लॉन्च करने गए और वो फेल हो गया।”

इस टिप्पणी के बाद मंत्री की सोशल मीडिया पर उनकी जमकर खिंचाई हुई। जिसके बाद उन्हें इसे लेकर स्पष्टीकरण देना पड़ा। राज्य में मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने भी मंत्री की टिप्पणी पर आपत्ति जताई।

पढ़ें अपनी सफाई में क्या लिखा है मंत्री अमरजीत भगत ने 

 

मामला बढ़ता देख फेसबुक पोस्ट के माध्यम से दी सफाई

इस बयान को लेकर सोशल मीडिया (Social Media) पर घिरने के बाद भगत को फेसबुक (Facebook) के माध्यम से अपना स्पष्टीकरण (clarification) देना पड़ा। उन्होंने अपनी फेसबुक वॉल पर लिखा, ”

‘‘चंद्रयान 2 मिशन के लिए हमारे वैज्ञानिकों ने बहुत मेहनत की और प्रत्येक देशवासी ने इसकी सफलता के लिए प्रार्थना की। अंतिम क्षण में हम सफलता से चूक गए। हालांकि समाचार पत्रों के माध्यम से पता चल रहा है कि विक्रम लैंडर से संपर्क बनाने की कोशिशें लगातार जारी है।” पत्र में मंत्री ने कहा, ‘‘मेरे दिल में देशभक्त और प्रतिभावान इसरो के वैज्ञानिकों के प्रति पूरा सम्मान है। उन्होंने वर्षों के अनुसंधान, विकास और अथक मेहनत से विश्वभर में ऊंचा मुकाम हासिल किया है। उन्हें अपने काम का पूरा श्रेय मिलना चाहिये।” उन्होंने कहा, ‘‘मेरा इतना ही कहना है कि किसी भी नेता को श्रेय लेने की राजनीति से अलग रहना चाहिए। बात चाहे इसरो जैसी संस्था की हो या फिर भारत देश की मजबूत और देशभक्त सेना की।”

मंत्री ने कहा, ‘‘मीडिया से अनुरोध है कि मेरे वक्तव्य के पीछे का भाव समझें। इसे अन्यथा प्रस्तुत न करें। मैं एक भारतीय होने के नाते सदैव अपने राष्ट्रीय संस्थानों का सम्मान करता रहूंगा।”

भाजपा ने जताया ऐतराज

इस बीच, भाजपा ने मंत्री की टिप्पणी पर ऐतराज जताया है। भाजपा के वरिष्ठ नेता सच्चिदानंद उपासने ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के नेता राष्ट्र​हित के मामले में भी कितने निचले स्तर तक गिर सकते हैं, यह उसका जीवंत प्रमाण है। पूरा विश्व चंद्रयान 2 मिशन की सराहना कर रहा है। पाकिस्तान के वैज्ञानिकों ने भी इसकी सराहना की है। उपासने ने कहा कि जो छत्तीसगढ़ को विकसित से अविकसित राज्य बनाने में लगे हैं, उनके यही विचार हो सकते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।