नई दिल्ली। यदि आप ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल, जल्‍द ही भारतीय रेलवे (Indian Railways) नई सुविधा शुरू करने जा रही है। इस सुविधा का आपको काफी फायदा होगा। रेलवे आपके मोबाइल नंबर में फ्री का रिचार्ज करेगा। हालांकि इसके लिए एक शर्त भी है। दरअसल कि रेलवे उन यात्रियों के फोन को रिचार्ज करेगा जो स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतल नष्ट करने वाली मशीनों का इस्तेमाल करेंगे।

रेलवे (Indian Railways) की ओर से ये पहल सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग खत्‍म करने के लिए की गई है। न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने बताया कि स्टेशनों पर बोतलों को नष्ट करने वाली 400 मशीनें लगाई जाएंगी। इसका इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को मशीन में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और इसके बाद उनका मोबाइल फोन रिचार्ज हो जाएगा।

128 स्टेशनों पर बोतल नष्ट करने वाली 160 मशीनें लगाई गई

हालांकि, रिचार्ज की डिटेल जानकारी अभी नहीं दी गई है। इसके साथ ही रेलवे (Indian Railways) ने निर्देश जारी किया है कि इस साल 2 अक्टूबर से उसके परिसरों में एक बार प्रयोग में लाई जाने वाली प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं होगा। वीके यादव के मुताबिक फिलहाल 128 स्टेशनों पर बोतल नष्ट करने वाली 160 मशीनें लगाई गई हैं।

अब फ्री में मोबाइल रिचार्ज करेगा रेलवे, बस करना होगा ये काम
अब फ्री में मोबाइल रिचार्ज करेगा रेलवे, बस करना होगा ये काम

इससे पहले रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने सभी विक्रेताओं और कर्मचारियों को प्लास्टिक का इस्तेमाल घटाने के लिए रिसाइकिल बैग के प्रयोग का निर्देश दिया था। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने और प्लास्टिक बोतल का विकल्प तलाशने की अपील की थी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।