रायपुर। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के स्कूलों के कक्षा नवमीं और दसवीं के विद्यार्थी अब CG-MMTB एप्प से स्मार्ट स्टडी करेंगे। मल्टीमीडिया (Multimedia Study) के जरिए पाठ्यपुस्तकों को विद्यार्थी देखने के साथ बोलते हुए भी सुन सकेंगे। इतना ही नहीं इन कक्षाओं के विद्यार्थी यदि किसी कारण स्कूल नहीं जा पाते हैं तो भी वे उस पाठ का अध्ययन आसानी से कर सकेंगे।

सीजीएमएमटीबी एप्प करना होगा डाउनलोड

इसके लिए गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) में जाकर सीजीएमएमटीबी (CG-MMTB) एप्प करना होगा। एप्प में पंजीयन के बाद संबंधित विषय की पाठ्य सामग्री को मल्टीमीडिया के रूप में देखा और सुना जा सकेगा। छात्र कहीं भी और कभी भी इस एप्प का यूज कर आसानी से पढ़ सकेंगे। सभी डिजीटल पाठ्यपुस्तक (Digital Book) विद्यार्थियों के लिए काफी रोचक और बेहतर ढंग से तैयार किए गए हैं।

एनिमेशन के माध्यम से बेहतर होगी पढ़ाई

बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ उस विषय का व्यवहारिक ज्ञान देकर पढ़ाने से फायदा मिलेगा। स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department Chhattisgarh) की महत्वाकांक्षी योजना छत्तीसगढ़ मल्टीमीडिया टेक्स्टबुक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) के संयुक्त संयोजन में प्रारंभ की गई है। मल्टीमीडिया के इस CG-MMTB एप्प में कक्षा नवमीं और दसवीं के पाठ्यपुस्तकों की विषयवस्तुओं को आडियो, वीडियो और एनिमेशन आदि के माध्यम से दिखाया गया है। ताकि बच्चे भी विषय को समझते हुए मन लगाकर पढ़ाई कर सकें। राज्य में इस तरह का प्रयास देश में पहली बार किया गया है।

पाठ्य सामग्री का किया गया है परीक्षण

संबंधित विषय के पाठ्य पुस्तक में दी गई विषयवस्तु की मांग के अनुसार विषय विशेषज्ञों द्वारा दिए गए सुझावों को मिलाकर चित्र और थ्री-डी(3D) एनिमेशन मल्टीमीडिया (Animation & Multimedia) में जोड़ा गया और ओपन एजुकेशन रिसोर्स (ओईआर) में उपलब्ध चित्र और वीडियो विषयवस्तु की आवश्यकतानुसार इस एप्प को तैयार किया गया है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद में संपूर्ण पाठ का वीडियो तैयार कर इस पाठ्य सामग्री का परीक्षण किया गया। पूरे विषय के परीक्षण के बाद राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र द्वारा वीडियो लेसन को मोबाइल एप्प में परिवर्तित कर अपलोड किया गया।

कहीं भी देख सकते हैं पाठ्य सामग्री

छात्र अध्यायों को CG-MMTB एप्प के जरिए डाउनलोड करने के बाद मोबाइल में कहीं भी और कभी भी देख सकते हैं। डाउनलोड की हुई विषय सामग्री मोबाइल में स्पेस नहीं लेगी। जबकि यूजर्स के सर्वर में जो आईडी बनेगी उसमें सेव रहेगा। इस प्रकार मोबाइल में ज्यादा स्पेस नहीं लेगा। अपग्रेड विषयवस्तु को देखने के लिए सिंक (SYNC) में क्लिक कर या नीचे मोर (more) में जाकर सिंक (SYNC) कर देखा जा सकता है। कक्षा 10वीं के विषय नीचे लाइब्रेरी (library) में जाकर देखें जा सकते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।