रायपुर। ये बात तो सदास्वीकार्य है कि भगवान सभी प्राणियों के पालनहार है। हिन्दू धर्म की मान्यता है कि कण-कण में भगवान का वास है और हम देश वासी भगवान को अलग अलग रूप में पूजते है। लेकिन करोंड़ो भगवान में भगवान राम ऐसे भगवान है, जो आज देश की राजनीति के भगवान बन चुके है। खासकर भाजपा की पूरी राजनीति भगवान राम के इर्द गिर्द घूमती है।

“भगवान राम का सोल राइट भाजपा के ही पास” इस भ्रम को दूर करने कांग्रेस का ये प्रयास

दरअसल राजनीतिक परिदृश्य में ये भ्रम बना हुआ है कि भगवान राम का सोल राइट (sole right) भाजपा के पास है, जिसे खत्म करने के लिए कांग्रेस उनके अधिपत्य से भगवान राम को अपने पंडाल में लाना चाहते है। ये बहुत हद तक सही भी है किसी एक पार्टी के धोतक बन गये भगवान राम को सार्वजनिक प्रतीक के रूप में एक बार फिर स्थापित करने की कांग्रेस की तैयारी है।

छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने बाकायदा भगवान राम को सबके भगवान राम बनाने के लिए एक कार्यक्रम भी तैयार किया है। जिसका नाम कौशल्या के राम दिया गया है। राजधानी रायपुर में 4 से 6 अक्टूबर के बीच में कौशल्या के राम भजन मंचन का आयोजन किया जाएगा।

कौशल्या के राम मंचन में क्या होगा

कौशल्या के राम मंचन में माता कौशल्या के त्याग और बलिदान को छत्तीसगढ़ के मूल स्वभाव से जोड़कर प्रदर्शित करने की कौशिश होगी। ये सच भी है कि छत्तीसगढ़ के लोगों का स्वभाव त्याग और बलिदान का है। पौराणिक कथाओं में आज भी हम सुनते है कि त्रेता युग में माता कौशल्या ने कितना त्याग और बलिदान किया था।

कौशल्या के राम भजन मंचन का आयोजन क्यों?

दरअसल कांग्रेस एक तीर से दो निशाने साधने की तैयारी में है। पहला ये की पौराणिक कथाओं में इस बात का साफ जिक्र हुआ है कि भगवान राम की माता कौशल्या का जन्म रायपुर से 19 किमी दूर चंद्रखुरी गांव में हुआ था, उस लिहाज से छत्तीसगढ़ भगवान राम का ननिहाल हुआ। देश में कम ही लोग ये जानते है कि भगवान राम का छत्तीसगढ़ ननिहाल है और भगवान राम छत्तीसगढ़ के कण कण में बसते है। इस तरह कौशल्या के राम मंचन कार्यक्रम से देश भर में छत्तीसगढ़ की ख्याति बढ़ेगी।

दूसरा राजनीतिक कारण ये है कि भाजपा ने राम मंदिर के मुद्दे से भगवान राम को दूसरी पार्टी खासकर कांग्रेस से हथिया लिया और देश भर में ये प्रचारित कर दिया कि कांग्रेस भगवान राम की विरोधी है। भाजपा के राम को जन मानस से हटाने के लिए कांग्रेस ने कौशल्या के राम की छवि जनमानस में बनाने के लिए कौशल्या के राम भजन का मंचन का कार्यक्रम तैयार किया है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें