रायपुर। डीकेएस अस्पताल (DKS Hospital) में डॉक्टरों की लापरवाही से एक ट्रांसजेंडर की मौतट्रांसजेंडर की मौत (Transgender Death) हो गई है। उसने 15 दिन पहले ऑपरेशन के जरिए  लिंग परिवर्तन कराया था। जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई। सर्जरी के बाद पता चला कि डॉक्टर पेशाब की नली निकालना ही भूल गए थे। अब मौत के बाद गुस्साएं परिजनों ने अस्पताल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

ट्रांसजेंडर के परिजन पोस्टमार्टम कराने पर अड़े हैं। घटना की जानकारी मिलते ही ट्रांसजेंडर विद्या राजपूत भी अस्पताल पहुंची हुई है। मिली जानकारी के अनुसार मृतक ट्रांसजेंडर का नाम माया है। जो कि घरघोड़ा की रहने वाली थी और रायपुर के डीकेएस अस्पताल (DKS Hospital Raipur) में इलाज कराने पहुंची थी।

मृतक के भाई विकास सिंह और मां मधु ने बताया कि डॉक्टरों की लापरवाही की वजह से माया की मौत हुई है। जिस डॉक्टर को ऑपरेशन करना था वह ऑपरेशन के दौरान मौजूद नहीं था। एक के बाद एक दो ऑपरेशन किए गए। पहले ऑपरेशन में पेशाब नली निकालना भूल जाने के कारण पेट फूलने लगा। जिससे आंतों में इन्फेक्शन हो गया। तीन दिनों से कोई डॉक्टर देखने तक नहीं आए। परिजनों ने आरोप लगाया है कि जो बच्ची 300 किलोमीटर दूर से चलकर यहाँ इलाज कराने स्वस्थ रूप से आई थी। उसकी अचानक तीन दिन में कैसे मौत हो गई।

हो चुकी है 5 मौतें

थर्ड जेंडर संघ की ट्रांसजेंडर विद्या राजपूत ने बताया कि एक साल पहले भी इसी तरह की सर्जरी से हुई मौत को लेकर प्रदर्शन किया गया था। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी अस्पतालों में इलाज न करने का नोटिस जारी करते हुए प्राइवेट हॉस्पिटल में ऑपरेशन (Surgery) की व्यवस्था की। यह लगातार पाँचवा केस है, जो इस अस्पताल में इलाज कराने आने के दौरान मौत हुई है। हम चाहते हैं कि जाने वाली तो चली गई, लेकिन उनके परिजन के जो 4-5 लाख रुपये खर्च हुए हैं। उसे सरकार वापस लौटाए। साथ ही ऐसे लोग जो यह सर्जरी कराना चाहते हैं उनके लिए उचित व्यवस्था की जाए। इस संबंध में फिलहाल अस्पताल प्रबंधन का कोई पक्ष सामने नहीं आया है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।