मध्यप्रदेश की तरह छत्तीसगढ़ में भी पार्षद ही चुनेंगे महापौर और अध्यक्ष

रायपुर। मध्यप्रदेश के बाद छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव (Municipal Election) में बदलाव होने जा रहा है। नये नियम के तहत पार्षद ही चुनेंगे महापौर और अध्यक्ष (Mayor and President)। इसके पहले महापौर और अध्यक्ष का चुनाव सीधे मतदाताओं के मताधिकार से होता था। निकाय चुनाव में बदलाव को लेकर सरकार की मंशा पर विपक्ष (Opposition) ने सवाल उठाए हैं।

नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक का कहना है कि मुख्यमंत्री (Chief Minister) को जनता पर भरोसा नहीं है। कांग्रेस सरकार से जनता का विश्वास उठ गया है इसलिए उप मंत्रिमंडलीय समिति (Sub Ministerial committee) की अनुशंसा की बात कहकर प्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली का विरोध कर रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष के बयान पर सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि पार्षद महापौर और अध्यक्ष का चयन करते है तो इसमें बुराई क्या है। गौरतलब है कि निकाय पालिका अधिनियम में संशोधन के लिए तीन मंत्रियों की उपसमिति का गठन किया गया है। जो सरकार को रिपोर्ट देगी जिसके आधार पर अध्यादेश लाकर बदलाव किया जाएगा।

राम के नाम पर खत्म नहीं हो रही सियासत, अब भूपेश बघेल ने कहा वोट के लिए राम के नाम का इस्तेमाल करती है भाजपा

 

चित्रकोट उप चुनाव- नार्को टेस्ट बना एक बड़ा मुद्दा

चित्रकोट उप चुनाव में नार्को टेस्ट (Narco test) एक बड़ा मुद्दा बन गया है। झीरम नक्सली घटना (Jhiram Naxal Incident) को लेकर भाजपा नेता डॉ शिव नारायण द्विवेदी द्वारा मंत्री कवासी लखमा (Kawasi Lakhma) का नार्को टेस्ट कराये जाने की मांग के बाद सियासत तेज हो गई है। मंत्री कवासी लखमा ने तत्कालीन मुख्यमंत्री, गृहमंत्री, डीजीपी के नार्को टेस्ट की मांग कर दी है। इसी क्रम में कांग्रेस ने इंदिरा प्रियदर्शिनी बैंक (Indira Priyadarshini Bank) घोटाले का जिन्न बाहर निकालते हुए बैंक के तत्कालीन मैनेजर उमेश सिंहा (Manager Umesh Sinha) नार्को टेस्ट का वीडियो जारी किया है। जिसमें उमेश सिंहा तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह, तत्कालीन मंत्री, अमर अग्रवाल, बृजमोहन अग्रवाल और राम विचार नेताम को रुपये देने की बात कह रहा है।

चित्रकोट विधानसभा चुनाव के पहले फिर जागा इंदिरा प्रियदर्शिनी बैंक घोटाले का भूत - कांग्रेस ने जारी किया उमेश सिंहा के नार्को टेस्ट का वीडियो
चित्रकोट विधानसभा चुनाव के पहले फिर जागा इंदिरा प्रियदर्शिनी बैंक घोटाले का भूत – कांग्रेस ने जारी किया उमेश सिंहा के नार्को टेस्ट का वीडियो

SIMI का आतंकवादी पकड़ाया

आंतकी संगठन इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (SIMI) के स्लीपर सेल (Sleeper Cell) का अहम हिस्सा अजहरुद्दीन उर्फ केमीकल अली एटीएस को ने हैदराबाद एयरपोर्ट (Hyderabad Airport) से उस वक्त गिरफ्तार किया है जब केमीकल अली दुबई से हैदराबाद एयरपोर्ट पहुंचा था।

क्या है मामला – 2013 में प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी की रायपुर में सभा होने वाली थी उसी दौरान बोधगया और पटना ब्लास्ट (Blast) के मास्टर माइंड (Umer Siddiqui) उमेर सिद्दीकी को रायपुर से एटीएस (ATS) ने गिरफ्तार किया था उसके साथ ही 16 लोगों की गिरफ्तारी हुई थी लेकिन अजहरुद्दीन फरार था और दुबई चला गया था।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कचरा इकट्ठा करने वाला वीडियो हो रहा वायरल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा महाबलिपुरम समुद्र तट पर जॉगिंग के दौरान कचरा (Garbage) इकट्ठा करने का वीडियो जमकर वायरल (Video Viral) हुआ कई लोगों ने पीएम मोदी के कचरा साफ करने की जमकर तारीफ करते हुए प्रेरणादयक बताया तो वहीं कई लोगों ने कटाक्ष करते हुए कहा कि पीएम मोदी का प्रचार का माध्यम है

 

नक्सलियों ने तीनों अपहृत लोगों को रात में रिहा कर दिया बाद में फिर रोक लिया

माओवादियों द्वारा अपहृत सड़क निर्माण में लगे एक इंजीनियर (Engineer) समेत तीन लोगों को छोड़ने के बाद फिर बंधक बनाने की खबर है। पुलिस सूत्रों की माने तो माओवादियों (Moist) ने तीनों अपहृत लोगों को रात में रिहा कर दिया था लेकिन बाद में उन्हें फिर रोक लिया है। अपहृत व्यक्तियों में PMGSY का सब इंजीनियर अरुण मराबी, जनपद पंचायत में तकनीकि सहायक मोहन बघेल और सड़क निर्माण कंपनी को कर्मचारी शामिल है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।