अमेरिका। छत्तीसगढ़ की संस्कृति की गूंज अब अमेरिका के शहरों में सुनाई देने लगी है। दरअसल छत्तीसगढ़ के लोगों का अमेरिका संगठन ‘NACHA’ (north America chhattisgarh Association) पिछले 19 साल से अमेरिका में बसे लोगों के बीच छत्तीसगढ़ की संस्कृति को संजोने के लिए काम कर रहा है और हर साल छत्तीसग़ढ़ संस्कृति से जुड़े कार्यक्रम आयोजित करता है। इस साल भी NACHA ने छत्तीसगढ़ के अलग अलग शहरों में छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस और दीवाली उत्सव का आयोजन किया जिसमें छत्तीसगढ़ के प्रवासियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

नाचा ने न्यूयॉर्क, शिकागो, अटलांटा, सिएटल, कैलिफोर्निया, टोरंटो और कनाडा में छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में  भारत के डिप्टी कॉन्सल जनरल शत्रुघ्न सिन्हा छत्तीसगढ़ दिवस के मुख्य अतिथि रहे। उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के बाद से हो रही प्रगति की सराहना की। उन्होंने यूएसए में छत्तीसगढ़ दिवस की मेजबानी के लिए सभी एनएसीएचए टीमों को भी बधाई दी।

देखें वीडियो :

NACHA Chicago की टीम ने पारंपरिक छत्तीसगढ़ी शैली में स्थापना दिवस और दिवाली मनाई। पंगत में छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खाद्य पदार्थ परोसे गए। छत्तीसगढ़ के प्रवासी भारतीय इस आयोजन को देखकर बहुत खुश हुए, जहाँ वे विशुद्ध रूप से छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए देख सकते थे। छत्तीसगढ़ एनआरआई महिलाओं ने स्वयं खाना बनाया और 100 से अधिक परिवारों की सेवा की।


एनएसीएचए सिएटल, बे एरिया (कैलिफोर्निया), अटलांटा, टोरंटो कनाडा की टीम ने छत्तीसगढ़ के कई प्रवासी भारतीयों के साथ इस कार्यक्रम की मेजबानी की। इन अध्यायों के लिए पूजा और बच्चे के प्रदर्शन सहित कई गतिविधियों की व्यवस्था की गई थी।
एनएसीएचए ने सभी आयोजकों को कड़ी मेहनत करने और इस कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए धन्यवाद दिया, और सभी छत्तीसगढ़ प्रवासी भारतीय जो छत्तीसगढ़ दिवस मनाने के लिए कार्यक्रम में शामिल हुए।

कैलिफोर्निया के आयोजन की फोटा

अटलांटा के आयोजन की फोटा

कनाडा के आयोजन की फोटो

सीटल के आयोजन की फोटो

न्यूयार्क के आयोजन की फोटो

आयोजकों में घनी साहू, सोनू जोशी, लक्ष्मण साहू, वंदना डडसेना, शशि साहू, लखमी लालवानी, शंकर फतवानी, निर्मल साहू, अभिजीत जोशी, प्रशांत बंसल, गुंजन राव, गौरव अग्रवाल, सोनल अग्रवाल, दीपाली सरावगी, रचनी, राची आदि शामिल हैं। , अविनाश देवांगन, देवनारायण साहू, बंटी बनवित, वृंदा निलेश, राहुल गुप्ता, उमा जोशी, पर्ल विल्सन, रूही उपाध्याय, अमित झा, जयंत जेठमल, विभाश्री साहू, अभिषेक अग्रवाल, शिल्पा सथू, डॉली शर्मा, राजश्री मुंडियार, मनीष दुबे, चमन साहू, रावण साहू, रवि साहू , शत्रुधन तामस्कर।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।