टीआरपी डेस्क। बड़े-बड़े हाउसिंग प्रोजेक्ट में बड़ी उम्मीद से घर खरीदने वाले ग्राहकों को कई बड़ा झटका लगता है जब वह प्रोजेक्ट किसी ना किसी वजह से रुक जाता है।

उन ग्राहकों की हालत ज्यादा खराब हो जाती है जिन्होंने बैंक से कर्ज लेकर घर खरीदा होता है। क्योंकि एक तरफ जहां नया घर उन्हें नहीं मिल पाता है, वहीं दूसरी ओर उस घर का कर्ज ग्राहकों के सिर पर चढ़ जाता है और उसे चुकाने के लिए उन्हें दिन रात मेहनत करनी पड़ती है। इससे ग्राहकों को दो तरफा मार पड़ती है।

इसे देखते हुए अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों के लिए नई होम लोन स्कीम लाया है जिसमें हाउसिंग प्रोजेक्ट में देरी या रुकने पर ग्राहकों को बैंक का कर्ज नहीं चुकाना होगा।

यह है SBI की नई होम लोन स्कीम :

SBI द्वारा लाई जा रही नहीं होम लोन स्कीम बेहद आकर्षक है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसबीआइ चैयरमेन रजनीश कुमार का कहना है कि अब अपार्टमेंट प्रोजेक्ट रुकने या फिर उसमें देरी होने पर खुद बैंक पैसा वापस करेगी।

यह स्कीम सिर्फ उन हाउसिंग प्रोजेक्ट्स पर लागू होगी जिसमें एसबीआई सिर्फ अकेला लोन देने वाला बैंक होगा।

कुमार ने बताया कि अगर बिल्डर रेरा के तहत अपनी समयसीमा में प्रोजेक्ट पूरा नहीं करता है तो बैंक कर्ज का पैसा वापस कर देगी। यानि ग्राहकों को बेवजह होम लोन अदा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

नए प्रोजेक्ट को गति मिलेगी :

कई बड़ी कंपनियों के हाउसिंग प्रोजेक्ट रुकने की वजह से ज्यादातर खरीदारों ने नए प्रोजेक्ट्स में पैसा लगाना बंद कर दिया है। प्रोजेक्ट रुकने या देरी होने पर ग्राहकों को किसी भी तरह की राहत नहीं मिलती है।

ऐसे में SBI की इस नई स्कीम से होम लोन लेने वाले ग्राहकों को बड़ी राहत मिलेगी और इसके बाद नए हाउसिंग प्रोजेक्ट को गति मिलने की संभावना है।