टीआरपी डेस्क। मॉस्को के कुर्चतोव इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने चौंकाने वाली खोज की है। शोधकर्ताओं ने थ्री-डी प्रिंटिंग के जरिए स्वर प्रणाली विकसित कर तीन हजार साल पुरानी मिस्र की एक ममी को आवाज दी है।

माना जा रहा है कि अपने तरीके के इस पहले शोध के माध्यम से प्राचीन मनुष्यों की आवाज सुनने में मदद मिल सकती है। मिस्र के पिरामिडों और ममी निश्चित रूप से हमेशा से दुनिया की दिलचस्पी रही है। इस खोज ने दुनिया को आश्चर्य में डाल दिया है।

शोधकर्ताओं में शामिल लंदन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का मानना है कि मिस्र की नेसयामुन ममी 1099 से 1069 ईसा पूर्व के बीच फेराओ रामसेस द्वितीय के राजनीतिक रूप से अस्थिर शासन के दौरान की है।

Scientific Report Journal में प्रकाशित शोध के मुताबिक नेसयामुन मिस्र के विश्व धरोहर स्थल थेब्स के मंदिरों में पुरोहित और मुंशी के तौर पर काम करते थे। इन मंदिरों के खंडहर मिस्त्र के आधुनिक शहर लक्सर में देखे जा सकते हैं।

नेसयामुन द्वारा कराए जाने वाले अनुष्ठानों में उनकी आवाज का खास महत्व था। वैज्ञानिकों ने नेसयामुन के मुंह और गले का विस्तृत विश्लेषण करने के लिए कंप्यूटेड टोमोग्राफी स्कैन नामक एक्सरे डिवाइस इस्तेमाल की।

इसके बाद थ्री-डी प्रिंटिंग का उपयोग करते हुए ममी के वाइस बॉक्स या स्वरयंत्र को फिर से बनाया गया। अध्ययन में कहा गया है कि जब शोधकर्ताओं ने थ्री-डी प्रिंटेड सेटअप का इस्तेमाल आर्टिफिशियल स्वर यंत्र के साथ किया (इसका प्रयोग आमतौर पर स्पीच सिंथेसिस में किया जाता है) तो वे एक ही ध्वनि को दोहरा सकते थे।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net