रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर घोषणा की है कि राज्य में आगामी शिक्षा सत्र से प्राइमरी स्कूल में स्थानीय भाषाओं में पढ़ाई की जाएगी। कहा कि अगले सत्र से में छत्तीसगढ़ी, गोंडी, हल्बी, भतरी, सरगुजिया, कोरवा, पांडो, कुडुख और कमारी बोलियों में पढ़ाई की व्यवस्था की जाएगी।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने जनता के नाम अपने संदेश में कहा कि गणतंत्र की सफलता की कसौटी जनता से सीख कर, उनकी भागीदारी से, उनके सपनों को पूरा करने में है।

‘नई पीढ़ी को जागरूक करने के लिए होगा जोर’

भूपेश बघेल ने कहा, कि राज्य के सभी स्कूली बच्चों को संविधान के प्रावधानों से परिचित कराने के लिए प्रार्थना के समय संविधान की प्रस्तावना का वाचन, उस पर चर्चा जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। छत्तीसगढ़ की महान विभूतियों की जीवनी पर परिचर्चा जैसे आयोजन किए जाएंगे। भारतीय संविधान की गौरवगाथा को याद किया जाएगा।

बाबा साहब आंबेडकर का जिक्र करते हुए बघेल ने कहा, ‘संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर ने कहा था कि यह तथ्य मुझे व्यथित करता है कि भारत ने पहले भी एक बार स्वतंत्रता खोई है।

यदि राजनीतिक दल पंथ को देश के ऊपर रखेंगे तो हमारी स्वतंत्रता एक बार फिर खतरे में पड़ जाएगी और संभवतया हमेशा के लिए समाप्त हो जाए। आज का दिन यह रेखांकित करने का भी है कि पंडित जवाहर लाल नेहरू ने संप्रदायिकता को अपने समय की सबसे खतरनाक प्रवृत्ति के रूप में चिह्नित किया था।

इसलिए उन्होंने धर्मनिरपेक्ष समाज और पंथनिरपेक्ष राष्ट्र की मजबूत नींव डालने के लिए पंथनिरपेक्ष संविधान पर जोर दिया था।’

‘छत्तीसगढ़ ने साबित किया- हमें जोड़ना आता है’

 

बघेल ने आगे कहा, ‘सात दशकों में भारत ने विकास की जो ऊंचाइयां हासिल की हैं, उसका सबसे बड़ा कारण हमारे संविधान की वह शक्ति है, जो तमाम विविधताओं के बीच भारत को सम्पूर्ण प्रभुत्व-सम्पन्न समाजवादी, पंथ निरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाती है।’

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के ताजा हालात किसी से छिपे नहीं हैं। तमाम प्रतिगामी ताकतों और हरकतों के बीच छत्तीसगढ़ एक बार फिर यह साबित करने में सफल हुआ है कि ‘हमें जोड़ना आता है, हमें रचना आता है, हमें बनाना आता है।’

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net