रायपुर। राजधानी रायपुर में फिल्म विकास निगम के गठन की प्रक्रिया में तेजी आ गई है। नवा रायपुर के पुरखौती मुक्तांगन के समीप लगभग 300 एकड़ क्षेत्र में फिल्म सिटी का निर्माण करने की तैयारी चल रही है। संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने सेल में प्रभारी अधिकारी नियुक्त करने के साथ ही आवश्यक कम्प्यूटर आदि उपकरण की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही सरकार राज्य गीत को प्राइमरी स्कूल की पाठ्य पुस्तकों में लिखने पर विचार कर रही है। संस्कृति मंत्री भगत ने मंगलवार को अपने निवास कार्यालय में संस्कृति विभाग के कामकाज की समीक्षा की।

फिल्म नीति भी लगभग तैयार : राज्य की फिल्म नीति भी लगभग बन कर तैयार है और उसका परीक्षण किया जा रहा है। भगत ने फिल्म बनाने के लिए अन्य राज्यों से आने वालों को सुविधा देने की भी बात कही है। फिल्म निर्माण के लिए जरूरी गायन, वादन, अभिनय, लाइट, साउंड, कैमरा आदि का प्रशिक्षण राज्य के कलाकारों को कौशल विकास योजनाओं से जोड़कर दिया जा सकता है।

इसके लिए खैरागढ़ संगीत विवि और रायपुर के कमला देवी संगीत महाविद्यालय से भी सहयोग लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ी फिल्म को बाजार मिले इसके लिए राज्य के जिन जिलों में सिनेमा घर नहीं है, वहां सिनेमा दिखाने की व्यवस्था होनी चाहिए। फिल्म सिटी के जरिए छत्तीसगढ़ी फिल्मों को बढ़ावा मिलेगा, इसके साथ ही यहां बाहर से भी फिल्म बनाने के लिए कलाकार आ सकते हैं।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net