पुणे। पुणे एयरपोर्ट पर शनिवार को एयर इंडिया का एक विमान दुर्घटना से बाल-बाल बच गया। डीजीसीए ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि एयरपोर्ट के रनवे पर जैसे ही विमान उड़ान भरने के लिए तैयार हुआ, वैसे ही उसके सामने जीप और एक व्यक्ति आ गया। इस दौरान विमान की रफ्तार 222 किमी/घंटा (120 नॉट्स) थी।

हालांकि, पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए विमान को रन पूरा होने से पहले ही टेकऑफ करा लिया। इस दौरान विमान का फ्यूल टैंक क्षतिग्रस्त हुआ। हालांकि, प्लेन को बीच में कहीं इमरजेंसी लैंडिंग नहीं करनी पड़ी और वह सुरक्षित दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड हुआ।

जांच के दौरान सेवा से बाहर रहेगा विमान

डीजीसीए ने एयर इंडिया को सलाह दी है कि वह प्लेन से कॉकपिट वाॅइस रिकॉर्डर (सीवीआर) को सुरक्षित निकाल ले, ताकि इसका विश्लेषण किया जा सके। हादसे की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि प्लेन को जांच के लिए सेवा से हटा लिया गया है। एयर इंडिया को पुणे एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) के साथ मिलकर घटना की जांच में शामिल होने और रनवे पर मार्किंग का पता लगाने के लिए कहा गया है।

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि “ए321 विमान के पिछले हिस्से में रगड़ के कुछ दाग देखे गए। फिलहाल ‌विमान को जांच के लिए सेवा से हटाया गया है। इसके फ्लाइट रिकॉर्ड डेटा की बेहतर ढंग से जांच होगी और फिर जो भी जानकारी सामने आएगी, उसे सार्वजनिक किया जाएगा।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।