रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजधानी रायपुर के मोवा में स्थित बालाजी हॉस्पिटल के 11वीं वर्षगांठ में शामिल हुए, उन्होंने अपने अपने भाषण में कहा, कि राज्य सरकार छत्तीसगढ़ में मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा देने की पहल करेगी। कहा अमेरिका दौरे के समय प्रवासी छत्तीसगढ़वासियों ने छत्तीसगढ़ में मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा देने का प्रस्ताव दिया था, राज्य सरकार इस पर गंभीरता से विचार करेगी। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सर्व सुविधायुक्त अस्पतालों से भी इस दिशा में पहल करने का आग्रह किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेडिकल टूरिज्म से जहां मानवता की सेवा हो सकेगी, वहीं इसमें छत्तीसगढ़ का नाम होगा और प्रदेश में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। राज्य सरकार वरिष्ठ अधिकारियों और वरिष्ठ डॉक्टरों के साथ इस संबंध में विचार-विमर्श कर मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए रूपरेखा तैयार करेगी।मुख्यमंत्री बघेल ने इस आशय के विचार व्यक्त किए।

Image result for छत्तीसगढ़ में मेडिकल टूरिज्म को दिया जाएगा बढ़ावा: मुख्यमंत्री बघेल

मुख्यमंत्री बघेल ने अस्पताल की एम.आर.आई. मशीन और 20 बिस्तरों के आईसीयू का भी लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने बालाजी ग्रुप आफ हॉस्पिटल्स द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए 50 प्रतिशत शुल्क पर सभी तरह के इलाज करने के लिए प्रारंभ की गई योजना के सीनियर सिटीजन कार्ड का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अमेरिका में इलाज कराना बहुत मंहगा है। यदि किसी ने बीमा नहीं कराया है तो उसके इलाज में सम्पत्ति बिक जाती है लेकिन इलाज नहीं हो पाता। वहां के लोगों के लिए भारत में इलाज और यहां पर्यटन सस्ता पड़ता है। छत्तीसगढ़ को इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि हमारे संत महात्माओं ने मानवता की सेवा को सबसे बड़ी सेवा बताया है। उन्होंने इस संदर्भ में स्वामी रामकृष्ण परमहंस और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का भी उल्लेख किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि चिकित्सा का क्षेत्र मानवता की सेवा का क्षेत्र है। जिन लोगों के ह्रदय में मानवता की सेवा का भाव होता है वही चिकित्सा के क्षेत्र में आते हैं। उन्होंने अस्पताल की 11वीं वर्षगांठ पर डॉक्टरों और स्टाफ के सभी लोगों को अपनी शुभकामनाएं दी। अस्पताल द्वारा इस मौके पर 15 से 25 फरवरी तक विशाल स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर बालाजी ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ देवेंद्र नायक ने स्वागत भाषण भी दिया।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net