नेशनल डेस्कः आज से ठीक एक साल पहले 27 फरवरी को विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के अत्याधुनिक एफ-16 लड़ाकू विमान को अपने पुराने मिग-21 लड़ाकू विमान से मार गिराया था। वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान का नाम आज भी लोगों की जुबां पर जब भी आता है तो सिर और सीना गर्व से ऊंचा हो जाता है।

क्या हुआ था 27 फरवरी 2019 को

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले में 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। इस हमले को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने अंजाम दिया था। इस हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया था और 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने सीमा पार कर पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर बम बरसाए थे, इसमें काफी संख्या में आतंकी मारे गए थे।

भारत की एयर स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान ने 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की लेकिन एक बार फिर से भारतीय एयरफोर्स के जवानों ने पाकिस्तान को खदेड़ दिया। इसी दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान ने मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को खदेड़ते हुए उसका पीछा किया और उसे मार गिराया।

Image result for बालकोट स्ट्राइक: विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 से मार गिराया था पाकिस्तान का F-16 लड़ाकू विमान

एफ-16 लड़ाकू विमान का पीछा करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान पहुंच गए और वहां पाकिस्तान के अधिकृत कश्मीर में पैराशूट के सहारे उतर गए थे जहां पाकिस्तानी सैनिकों ने उन्हें हिरासत में ले लिया। हालांकि करीब 60 घंटे बाद पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को सकुशल भारत को लौटा दिया।

विंग कमांडर को पाकिस्तानी सेना ने चाय आदि भी पिलाई थी जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। अभिनंदन वर्थमान की हाजिर जवाबी के पाकिस्तान वाले भी कायल हुए थे। 1 मार्च 2019 को रात 9 बजे के आसपास विंग कमांडर की वतन वापिसी हुई। विंग कमांडर अभिनंदन की मूंछे देशभर में काफी फेमस हुई थीं। युवाओं में उनके जैसी मूंछे रखने का क्रेज बढ़ गया था।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net