रियाद। कोरोना वायरस धीरे-धीरे दुनिया की रफ्तार को कम कर रहा है। लोगों की आवाजाही और बाजार की गति तो पहले ही धीमी थी, अब धार्मिक गतिविधियां भी धीरे-धीरे करके प्रभावित हो रही हैं। दरअसल, सऊदी अरब ने बुधवार को ‘उमरा’ यात्रा स्थगित कर दी है। इससे पहले ही मक्का ने भी इस्लाम के पवित्र शहरों में साल भर चलने वाले इस तीर्थ यात्रा को स्थगित कर दिया है।

हज यात्रा पर अनिश्चितता के बादल

कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के लिए उठाए गए इस कदम से अब वार्षिक हज यात्रा पर भी अनिश्चितता के बादल मंडराने लगे हैं। सऊदी अरब ने अपने बयान में कहा है कि लाखों लोग उमरा करने यहां पहुंचते हैं। ऐसे में ये कहना गलत है कि इसे स्थगित करने का फैसला बड़ा असर डालेगा।

सऊदी गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

सऊदी प्रेस एजेंसी ने इस फैसले के बारे में गृह मंत्रालय के हवाले से जानकारी दी है। मंत्रालय के बयान में कहा गया,’खाड़ी देश अपने यात्रियों और नागरिकों के लिए अस्थायी रूप से उमरा स्थगित करने का फैसला किया है।’ वहीं, सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने भी एक ट्वीट किया है, जिसमें लिखा गया है कि मदीना में पैगंबर मोहम्मद की मस्जिद में भी लोगों की एंट्री बैन की गई है।

उमरा के लिए जारी वीजा रद्द

बता दें कि पूरा मिडिल-ईस्ट कोरोना वायरस के प्रकोप में है। इसको देखते हुए पिछले हफ्ते ही उमरा के लिए जारी वीजा रद्द करने का फैसला लिया गया था। इसी के साथ मक्का-मदीना में भी 6 खाड़ी देशों के लोगों के आने पर रोक लगाई गई। सऊदी अरब के पहले कोरोना वायरस मामले की पुष्टि हुई। पीड़ित हाल ही में ईरान से लौटा था।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net