नई दिल्ली। आप घबराएं नहीं जब आप किसी को कॉल करें और आपको रिंगटोन की जगह कोरोना वायरस को लेकर एक जागरुकता संदेश सुनाई दे रहा हो। दरअसल दूरसंचार विभाग ने व्यापक स्तर पर लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरुक करने के लिए दूरसंचार कंपनियों को इससे जुड़ा एक ऑडियो संदेश दिया है और उसे रिंगटोन की जगह सुनाने का निर्देश जारी किया है।

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार जानकारी दी जा रही है। भारत में अब तक 40 मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में कोरोना वायरस को लेकर रिलायंस जियो और बीएसएनएल ने अनूठी पहल शुरू की है।

बीएसएनएल और जियो ने कोरोना वायरस को लेकर जागरुकता फैलाने के मकसद से नई रिंगटोन की शुरुआत की है। इस रिंगटोन में लोगों को कोरोना वायरस के बचने के तरीके समझाए जा रहे हैं। जियो और बीएसएनएल के रिंग टोन में कोरोना संबंधी एडवइजरी जारी कर लोगों का ध्यान खींचा जा रहा है। कंपनियां इसके लिए यूजर्स के कोई चार्ज नहीं वसूल रही हैं।

रिंगटोन के मैसेज में बताया जा रहा है कि लोगों को खांसते वक्त मुंह में रूमाल रखना चाहिए। हाथ को साबुन से धोना जरूरी है। वहीं अगर सर्दी, खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो फौरन डॉक्टर के पास जाकर जल्द जल्द से इलाज कराएं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।