TRPDSK@ADITYA TRIPATHI:- चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus disease – COVID-19) अब तक 145 से ज्यादा देशों में पहुंच गया है. इसके संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 6500 को पार कर गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है. देश-विदेश में इन दिनों कोरोना वायरस को लेकर हड़कम्प मचा हुआ है। लगातार देश व प्रदेश की सरकार कोरोना वायरस से बचने कई तरह से जागरुकता लाने का फरमान जारी कर दिया गया है।

गांव में 11 बजे पहुंचेगा कोरोना वायरस, सीईओ का मैसेज वायरल होने के बाद मचा हड़कंप

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी कोरोना वायरस को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है, जिसमें कोरोना वायरस के पीडि़त पाये जाने पर मुफ्त इलाज की बात कही है। बावजूद कांकेर जिले के जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने जनपद पंचायत चारामा के व्हाटसएप ग्रुप में कोरोना वायरस को लेकर भ्रम फैलाने वाला मैसेज पोस्ट किया है, जो कई ग्रुपों में इन दिनों वायरल हो रहा है। वायरल मैसेज में सीईओ ने पोस्ट किया है कि ग्राम पंचायत डोकला में कोरोना वायरस 14 मार्च को 11 बजे पहुंचेगा, सावधानी बरतें.वेरी अर्जेन्ट। यह मैसेस अंग्रेजी में टाइप कर पोस्ट किया गया है। इस मैसेज के वायरल होने के बाद से क्षेत्र में हड़कम्प मचने की खबर है।

इसकी खबर ज्ञात होने पर जब पड़ताल किया गया तो पता चला कि यह व्हाटसएप मैसेज जनपद पंचायत चारामा वाले गु्रप में जनपद पंचायत चारामा के मुख्यकार्यपालन अधिकारी ने ही किया, उनके द्वारा 13 मार्च को रात्रि 9 बजकर 11 मिनट पर यह पोस्ट किया गया है। जिसके बाद इस ग्रुप के मेम्बर पूर्व उपसरपंच हिरवेन्द्र साहू ने भी इस मैसेज के आने के बाद रात्रि 9.12 बजे आप भी साहब लिखे हैं। फिर एक और नम्बर से क्या हुआ सर लिखा गया है। सरकार व्दारा एक ओर इस कोरोना वा यरस से बचने संबधित जागरुकता के कई कदम उठाये जा रहें तो दूसरी ओर जनपद पंचायत चारामा के सीईओ द्वारा इस तरह के मैसेज पोस्ट किये जा रहे हैं। जबकि जनपद पंचायत से ही पूरे ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य, स्वच्छता, शिक्षा, ग्राम विकास आदि की शुरुआत की जाती है। ऐसे में एक जिम्मेदार अधिकारी द्वारा इस तरह के भ्रम फैलाने वाले मैसेज पोस्ट कर दिया जाता है।

गांव में 11 बजे पहुंचेगा कोरोना वायरस, सीईओ का मैसेज वायरल होने के बाद मचा हड़कंप

जबकि इस ग्रुप में जनपद पंचायत चारामा अन्र्तगत जनप्रतिनिधि व जनपद पंचायत के अधिकारी-कर्मचारी, पंचायत सचिव सहित कई लोग जुड़े हुए हैं। अब देखना होगा की शासन-प्रशासन इस मामले पर सीईओ के खिलाफ क्या कार्रवाई करती है। इस बारे में जनपद पंचायत चारामा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के मोबाइल पर कई बार सम्पर्क किया गया, पर उनके द्वारा फोन रिसीव नहीं किया गया। वहीं ग्राम पंचायत डोकला के पूर्व उपसरपंच हिरवेन्द्र साहू से फोन से सम्पर्क कर पूछने पर 13 मार्च की रात्रि को पोस्ट किया गया मैसेज सीईओ व्दारा ही किये जाने की बात कही गई है।

भ्रामक जानकारी पोस्ट करने पर किया गया था निलंबित नरहरपुर विकासखण्ड के एक खण्ड स्त्रोत समन्वयक को उनके द्वारा वाट्सऐप ग्रुप पर 11 मार्च को कोरोना वायरस को लेकर भ्रामक जानकारी पोस्ट करने पर सोशल मीडिया के दुरुपयोग एवं सिविल सेवा आचरण नियम का उल्लंघन करने के कारण छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9 के उपनियम (1) के तहत कलेक्टर कांकेर द्वारा निलंबित किया गया था।