मुंबई। यस बैंक बुधवार शाम 6 बजे से अपना आम कामकाज फिर से शुरू कर देगा। इसमें बैंक में लेनदेन के साथ ही सारी डिजिटल सेवाएं भी शामिल हैं। बैंक में नकदी को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है।

बैंक के सीईओ-डेजिगनेट प्रशांत कुमार ने कहा कि पिछले तीन दिन में यस बैंक में निकासी के मुकाबले डिपॉजिट ज्यादा आए हैं। कुमार ने कहा कि बैंक के केवल एक तिहाई ग्राहकों ने ही अपने खातों से 50,000-50,000 रुपए की निकासी की। संकट में फंसे यस बैंक पर लगी रोक बुधवार शाम को समाप्त हो जाएगी। Indian State Bank और कुछ अन्य प्राइवेट बैंकों ने पुनर्गठन योजना के तहत बैंक में निवेश किया है।

SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि स्टेट बैंक के पास यस बैंक के जो भी शेयर हैं, उसमें से तीन साल की तय बंधक अवधि से पहले एक भी शेयर नहीं बेचा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय स्टेट बैंक दूसरे दौर के पूंजी समर्थन में यस बैंक में अपनी हिस्सेदारी को 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 49 प्रतिशत करेगा। जब इन बैंकों ने शेयर खरीदे थे तब Yes Bank के शेयर्स की कीमत 6 रुपए थी लेकिन अब यह 6 गुना तक बढ़ गया है।

इन उद्योगपतियों को ईडी ने भेजा समन

यस बैंक के प्रमोटर राणा कपूर और अन्य लोगों के खिलाफ मनी लांड्रिंग की जांच में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बैंक से लोन लेने वाले बड़े कारोबारियों को समन भेजा है। इनमें एस्सेल ग्रुप, इंडियाबुल्स हाउसिंग, जेट एयरवेज, अवंता ग्रुप और थॉमस कूक के प्रमोटर एवं अधिकारी शामिल हैं। ईडी के अधिकारियों के मुताबिक यस बैंक से लोन लेने वाले सभी लोगों को समन जारी किया गया है, जिनसे पूछताछ की जाएगी।

एक रिपोर्ट में ईडी के एक अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि एजेंसी ने जी ग्रुप के सुभाष चंद्रा, इंडियाबुल्स ग्रुप के समीर गहलेत, जेट एयरवेज के नरेश गोयल, डीएचएफएल ग्रुप के कपिल वाधवान, कॉक्स एंड किंग्स के पीटर केरकर को समन भेजा गया है।

ईडी के सबसे पहले पेश होने वाले नाम में कपिल वाधवान हैं, जिन्हें 17 मार्च को पेश होना है।रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी को भी एजेंसी ने 19 मार्च को तलब किया है। सूत्रों के मुताबिक यदि वाधवान पेश नहीं होते हैं तो एजेंसी उनके खिलाफ अदालत का रूयक कर सकती है। इकबाल मिर्ची मामले में वाधवान को मिली जमानत को एजेंसी रद्द करने की मांग कर रही है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करेंTwitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net