TRPDSK@ADITYA TRIPATHI:- प्रदेश में कोरोना का पहला पॉजिटिव केस सामने आने के बाद पूरे राज्य में अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रशासन रोकथाम और बचाव के लिए जरूरी कार्रवाई कर रही है। हालात को देखते हुए पंडित रविशंकर शुक्ल युनिवर्सिटी की अंतिम वर्ष की पररीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। बता दें इससे पहले यनिवर्सिटी ने अंतिम वर्ष की परीक्षा जारी रखते हुए प्रथम और द्वितीय व​र्ष की परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश दिया था। बता दें कि यूनिवर्सिटी ने यह फैसला कोरोनावायरस से बचाव को लेकर लिया है। वहीं, दूसरी ओर मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल ने 20 मार्च से 31 मार्च के बीच होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी है। ज्ञात हो कि मंडल ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस को लेकर देश ही नहीं पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। कोरोना वायरस से अब तक दुनिया में 9278 लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही 225,631 लोग अभी भी प्रभावित हैं। बात भारत की करें तो यहां अब तक कोरोना वायरस प्रभावित 197 लोग पाए गए हैं, जिनमें से 4 की मौत हो चुकी और 173 लोगों का उपचार अभी भी जारी है।

इससे पहले छत्तीसगढ़ कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सरकार ने सीमावर्ती राज्यों से आने वाली बसों पर प्रतिबंध लगा दिया है। संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए राज्य शासन द्वारा पूर्व में जारी आदेशों के अलावा यह भी निर्णय लिया गया है कि नगरीय क्षेत्रों में स्थित सभी मॉल, चौपाटी, बाजार एवं अन्य स्थलों जहां चाट-पकौड़ी, फास्ट फूड तथा अन्य खाद्य वस्तु के विक्रय के लिए अस्थायी ठेले आदि लगाये जाते हैं, उन्हें आगामी आदेश तक बंद रखा जाए।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में कोरोना का पहला पॉजिटिव केस सामने आया है। युवती 15 मार्च को विदेश यात्रा कर रायपुर लौटी थी। जांच रिपोर्ट आने के बाद रायपुर एम्स प्रबंधन ने इसके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि कर दी है। युवती को देर रात रायपुर एम्स अस्पताल में भर्ती किया गया है। युवती के माता-पिता का भी सैंपल लिया गया है। बताया जा रहा है कि युवती के साथ उसके माता पिता भी विदेश यात्रा पर थे, लेकिन आशंका होने पर केवल युवती का ही रायपुर एम्स में सैंपल लिया गया था। देर रात जांच रिपोर्ट आने पर युवती को माता-पिता समेत अस्पताल बुलाया गया।