टीआरपी डेस्क। आप राशनकार्ड धारक हैं, तो ये खबर आप ही के लिए है। अब सरकार कार्डधारकों को एकसाथ 6 महीने का अनाज देगी। देश के लगभग 75 करोड़ कार्ड धारक इसका फायदा उठा सकेंगे।

केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने इस बात की जानकारी ददेने के साथ ही उन्होंने कहा कि देश में अनाज के उपलब्ध भंडार को देखते हुए सभी राज्यों को यह निर्देश जारी कर दिए गए है। अभी राशन कार्ड पर 2 महीने का एडवांस अनाज मिलता है। सिर्फ पंजाब सरकार ही छह महीने का एकमुश्त अनाज लेने की सुविधा देती है। बता दें कि सरकार के इस कदम से करोड़ों लोगों को बड़ी राहत मिल जाएगी।

Image result for राशनकार्ड धारकों

उन्होंने ने कहा कि सरकारी गोदामों में इस वक्त पर्याप्त अनाज है। अभी कुछ मात्रा में गेहूं को खुले में रखा गया है। ऐसे में एकमुश्त ज्यादा अनाज उठने से गोदामों पर दबाव कम करने में भी मदद मिल सकेगी। पासवान ने यह भी कहा कि सरकार के पास अभी 435 लाख टन अतिरिक्त अनाज है। इसमें 272.19 लाख टन चावल और 162.79 लाख टन गेहूं है। बता दें कि अप्रैल में पीडीएस की जरूरत करीब 135 लाख टन चावल और 74.2 लाख टन गेहूं की है। सरकार के पास पर्याप्त आपूर्ति है। पासवान ने सभी राज्यों से कहा कि वे चाहें तो एडवांस में अतिरिक्त अनाज उठा सकते हैं।

Image result for राशनकार्ड धारकों

1 जून से राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी होगी लागू

सरकार यह पहले ही बता चुकी है कि 1 जून से पूरे देश में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी लागू करना चाहती है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश और बिहार सहित चार अन्य राज्यों में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी को मार्च तक लागू करने का कहा गया था। सरकार के ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ पहल के तहत किसी भी राज्य के राशन कार्ड रखने वाले को देश के किसी भी हिस्से में सस्ता खाद्यान्न उपलब्ध करना है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net