टीआरपी न्यूज/रायपुर / नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई तेज करने के लिए सरकार ने लॉकडाउन का ऐलान किया था और इसके साथ ही देशभर के बैंकों का कुछ दिन के लिए बंद रखने का फैसला भी हुआ था। बहरहाल, अब सरकार ने तय किया है कि देशभर के बैंक खुले रहेंगे और सामान्य कामकाज होगा। इसके पीछे की वजह यह है कि अब सेलरी और पेंशन का समय आ रहा है। यदि अभी बैंक नहीं खोले गए तो लोगों को समय पर वेतन और पेंशन पहुंचाना मुश्किल होगा। सरकार ने यह भी साफ किया है कि इस दौरान ग्राहक लॉकडाउन के नियमों का पूरी तरह पालन करेंगे।

ये है आदेश

डिपार्टमेंट ऑफ फायनेंशियल सर्विसेस की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी बैंक देशभर की अपनी शाखाओं को खुला रखेंगे और पूरे दिन काम करेंगे। सरकार ने यह फैसला इसलिए भी लिया है कि कोरोना वायरस प्रभावित जिन गरीबों के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान किया गया है, उन तक भी समय रहते मदद पहुंचाई जा सके। सरकार का मानना है कि बैंक खुलने से गांवों में लोगों की मुश्किलें कुछ कम होगी।

सुबह 10 से 2 बजे तक रहेगी टाइमिंग

आदेश के मुताबिक, बैंक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुले रहेंगे। इस दौरान कैश डिपॉजिट से लेकर विड्रावल, चेक क्लियरिंग, सरकारी लेनदेन और एटीएम समेत सभी सेवाओं को बहाल किया जाएगा।

बता दें कि लॉकडाउन के कारण देश के अधिकांश हिस्से में बैंक बंद थे या 5 किमी की अवधि में एक ब्रांच खुली रखी गई थी। सरकार का मानना है कि कोरोना वायरस जैसी घातक बीमारी को रोकने के लिए लॉकडाउन जरूरी है, लेकिन यदि बैंक लंबे समय तक बंद रहे तो लोगों के पास पैसे नहीं पहुंच पाएंगे और इससे उनकी समस्या और बढ़ जाएगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।