नई दिल्ली। महामारी कोरोना वायरस पूरी दुनिया में अपना खौफ मचा रही है, अब तक कोरोना 200 देशो में फैल है। भारत में पहला मामला 2 महीने पहले आया था, अब 1,251 लोग संक्रमित हो गए है, जबकि 32 लोगो की कोविड-19 से मौत हो गई है। अब सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत की स्थित अगले सप्ताह के आखिर यानी 6 अप्रैल तक क्या हो सकती है। अब देश में मरीजों की तादाद किस रफ्तार से बढ़ती है। तब इस सवाल का भी जवाब मिल जाएगा कि क्या पहले सप्ताह का देशव्यापी लॉकडाउन कितना कारगर साबित हुआ है।

देश के सामने परिस्थिति

देश में कोविड-19 के 1,250 से ज्यादा मरीज हो गए हैं। सरकार का कहना है कि कोरोना का संक्रमण अब भी दूसरे चरण में ही है। अभी यह तीसरे चरण के कम्यूनिटी लेवल पर नहीं पहुंचा है। हालांकि, इसका पता अगले हफ्ते तक लग जाने की उम्मीद है कि कोरोना के खिालफ अब तक के प्रयास कितने प्रभावकारी रहे हैं। अगर 1,000 की संख्या छूने के बाद वाले हफ्ते में मरीजों की तादाद में वृद्धि की दर चीन जैसी रही तो देश में अगले हफ्ते तक 9,000 से ज्यादा कोविड-19 मरीज हो सकते हैं। लेकिन, अगर यह वृद्दि दर जापान जैसी रही तो अगले हफ्ते तक मरीजों की संख्या 1,500 के आसपास तक सीमित रहेगी।

भारत में क्या हो सकता है

मौजूदा वृद्धि दर से देश के सबसे प्रभावित राज्यों में मरीजों की संख्या 6 अप्रैल तक दोगुनी हो सकती है। इस अवधि में 10 राज्यों- केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, राजस्थान, तमिलनाडु और पंजाब- में मरीजों की संख्या कुल मिलाकर 2,000 के पार कर सकती है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net