नई दिल्ली। पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस का कहर झेल रही है। वहीं, ऐप कंपनियों के लिए कोरोना वायरस लॉकडाउन बंपर प्रॉफिट देने वाला समय बन गया है। महामारी और लॉकडाउन के कारण करोड़ों यूजर्स आजकल घर में ही बंद हैं। ऐसे में स्मार्टफोन और ऐप्स मनोरंजन का सबसे पसंदीदा साधन साबित हो रहे हैं। इन ऐप्स पर यूजर्स आजकल काफी ज्यादा समय बिता रहे हैं। इसी का नतीजा है कि यूजर्स ने ऐप्स पर साल 2020 की पहली तिमाही में 23.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 1781 अरब रुपए) खर्च कर दिए हैं।

पैसों के साथ ज्यादा समय भी किया खर्च

ऐप ऐनी की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2020 में सबसे ज्यादा संख्या में यूजर्स ने मोबाइल ऐप्लिकेशन्स पर खर्च किया। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि साल 2019 के मुकाबले इस साल दुनिया भर में यूजर्स ने हर हफ्ते ऐप्स और गेम्स पर 20 प्रतिशत ज्यादा समय बिताया।

ऐपल ऐप स्टोर पर खर्च हुए 15 बिलियन डॉलर

ऐप ऐनी ने कहा कि कंज्यूमर परचेज में खर्च हुए 23.4 बिलियन डॉलर्स में से ऐपल ऐप स्टोर पर 15 बिलियन डॉलर और गूगल प्ले स्टोर पर 8.3 बिलियन डॉलर खर्च हुए। दोनों पॉप्यलर ऐप प्लैटफॉर्म्स ने साल 2019 से अब तक 5 प्रतिशत की इयर ऑन इयर बढ़त दर्ज की गई। इसके साथ ही आईओएस यूजर्स ने नॉन-गेमिंग ऐप्लिकेशन्स पर 35 प्रतिशत और गूगल प्ले स्टोर पर यूजर्स ने 15 प्रतिशत खर्च किए।

खर्च करने में ये देश रहे टॉप पर

इसका सीधा मतलब हुआ कि इस तिमाही में गेम्स पर 16.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च हुए। जारी किए गए डेटा के हिसाब से अमेरिका और चीन में iOS पर सबसे खरीददारी हुई। वहीं, गूगल प्ले स्टोर पर जापान और सक्षिण कोरिया के यूजर्स ने सबसे ज्यादा खर्च किया। ऐंड्रॉयड के पॉप्युलर ऐप्स में गेम, सोशल मीडिया, एंटरटेनमेंट के अलावा डिज्नी प्लस और Twitch जैसी स्ट्रीमिंग सर्विस भी शामिल थीं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।