1. लॉकडाउन-3 लागू, रायपुर रेड तो कोरबा ओरेंज जोन में शामिल

रायपुर. अब देश में इसे 17 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है । हालांकि केंद्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि रेड जोन में थोड़ी राहत दी जाएगी। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना प्रभावित राज्यों और जिलों की लिस्ट जारी की है । इस लिस्ट में छत्तीसगढ़ का रायपुर रेड और कोरबा को ऑरेंज जोन में रखा गया है। जबकि एक दिन पहले 3 पॉजिटिव केस आने के बाद भी सूरजपुर जिला ग्रीन जोन में है।

2. केंद्र ने मानी सीएस भूपेश बघेल की मांग, ट्रेन चलाने को हरी झंडी

सीएम बघेल ने अब पीएम को पत्र लिखकर दूसरे राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के श्रमिकों की घर वापसी के लिए विशेष ट्रेन चलाने का किया अनुरोध

रायपुर. देश के दूसरे राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के एक लाख से ज्यादा मजदूरों, मरीजों, पर्यटकों को लाने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने स्पेशल ट्रेन चलाने की हरी झंडी दे दी है। केन्द्र की अनुमति मिलते ही राज्य सरकार ने सभी प्रदेशों में फंसे मजदूरों को लाने के लिए अफसरों की टीम गठित कर दी है। यह टीम छत्तीसगढ़ लौटने वाले मजदूरों की सूची तैयार कर केन्द्रीय गृह मंत्रालय को भेजी जाएगी।

3. बिना सूचना राज्य में आने वालों पर भूपेश सरकार सख्त

बड़ी खबर : प्रदेश कैबिनेट में सीएए के खिलाफ प्रस्ताव लाकर जताया गया विरोध, सीएए वापस लेने का आग्रह करने का निर्णय

रायपुर. लगातार बाहर से आ रहे लोगों को देखते हुए छत्तीसगढ़ में बिना अनुमति प्रवेश पर रोक लगा दी गई है । आने वाले व्यक्ति की ट्रैवल हिस्ट्री जानने और उसकी मेडिकल जांच होने के बाद ही राज्य की सीमा में प्रवेश मिलेगा। इसके लिए बॉर्डर पर बैरिगेट के साथ सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। अगर कोई व्यक्ति चोरी-छिपे आने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

4. पीपीई किट बचाने की ‘छत्तीसगढ़ी’ जुगाड़

रायपुर. पीपीई किट की बचत हो लिहाजा रायपुर के स्वास्थ्य अमले ने इसकी जुगाड़ की है, इसके लिए अमले ने जुगाड़ से कार सैंपलिंग लैब बनाया है । दरअसल सीएमएचओ दफ्तर की एक कार की कांच में ही होल कर इसे सैंपलिंग लैब के रूप में डिजाइन किया गया है । होल से हाथ बाहर निकालकर तकनीशियन संदिग्ध मरीज का सैंपल लेगा।

5. लॉकडाउन-3 में  शराब, पान-गुटखा दुकानें खुलेंगी

इस खबर से एयरपोर्ट पर पीने के शौकिनों को लग सकता है झटका, वित्त मंत्री ने दिया है यह सुझाव

नईदिल्ली, 4 मई से वैसे तो लॉकडाउन 3 शुरू हो रहा है, लेकिन बावजूद इसके कई गतिविधियों में छूट मिलने जा रही है. केंद्र सरकार ने उन गतिविधियों की लिस्ट जारी की है जिनकी खास इलाकों में अनुमति दी गई है। इसके मुताबिक, अब शराब और पान, गुटखा और तंबाकू की दुकानें भी खुल जाएंगी। हालांकि इन गतिविधियों के शुरू होने के बाद लोग अलग-अलग तरह से अपनी राय दे रहे हैं.

6. श्रमिकों को वापस लाने का किराया राज्य सरकारों से वसूलेगा केंद्र

नईदिल्ली, कोविड महामारी के कारण लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण देशभर में जहां-तहां फंसे प्रवासी मजदूरों को ट्रेन से उनके गृह राज्यों तक पहुंचाने का किराया रेलवे राज्य सरकारों से वसूलेगा । रेलवे की ओर से शुक्रवार को जारी एक आदेश में इस बात का जिक्र किया गया है। जिस ट्रेन से प्रवासी मजदूरों को भेजा जाएगा उसे श्रमिक स्पेशल नाम दिया गया है । इसमें सफर करने के किराए में स्लीपर क्लास के टिकट मूल्य, 30 रुपये का सुपरफास्ट शुल्क और 20 रुपये भोजन-पानी के शामिल होंगे ।

7. कोरोना से बेरोजगारी दर में बढ़ोतरी

लॉकडाउन: मजदूरों के पलायन पर केंद्र सरकार सख्त, दिए निर्देश-राज्यों व जिलो की सीमा पूरी तरह करें सील

कोरोना महामारी के कारण किए गए लॉकडाउन से देश में बेरोजगारी तेजी से बढ़ी है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल, 2020 में बेरोजगारी दर 14.8% बढ़कर 23.5% पर पहुंच गई। मार्च महीने में भी बेरोजगारी दर में 8.7% का इजाफा हुआ था ।

8. एक्सरे-सीटी स्कैन से भी कोरोना वायरस की पहचान – रिपोर्ट

सुविधाः एम्स में अब हो सकेंगे प्रतिदिन 300 सेंपल टेस्ट, प्रदेश के सभी कोरोना मरीजों की हालत स्थिर

नईदिल्ली, कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की जांच और मर्ज की पहचान के लिए छाती के एक्सरे और सीटी स्कैन को भी महत्वपूर्ण जरिया बताया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के शोध के आधार पर नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने मरीजों की पहचान के लिए 17 क्लीनिकल फीचर को आधार बनाया है ।

9. कोरोना वायरियर्स के लिए भारतीय सेना के प्रयास की पीएम ने की सराहना

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे बने देश के 28वें सेनाध्यक्ष, जाने कौन हैं कौन हैं नए सेनाध्यक्ष

नईदिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वॉरियर्स का विशेष तरीके से सम्मान करने के सशस्त्र बलों के निर्णय का स्वागत किया है। आपको बता दें कि भारतीय सेना ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग में जुटे चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिसकर्मियों को शुक्रिया अदा करने के लिए कई कार्यक्रमों के आयोजन की योजना बनाई है ।

10. अफवाहों का अंत, 20 दिन बाद दिखा उत्तर कोरिया का तानाशाह

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के स्वाोस्य्द को लेकर लग रही अटकलों के बीच शुक्रवार को वह सार्वजनिक तौर पर सामने आए। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि किम 20 दिनों के बाद नजर आए हैं।