1. छत्तीसगढ़ में शराब पर 10 रुपए लगेगा कोरोना शुल्क

14 अप्रैल तक बंद रहेंगी शराब दुकानें, सरकार ने जारी किया आदेश

रायपुर- छत्तीसगढ़ की सरकार ने अब शराब पर कोरोना शुल्क वसूलने का फैसला किया है. जिसके तहत देशी शराब पर 10 रूपए प्रति बोतल, जबकि विदेशी शराब की रिटेल प्राइज पर 10 प्रतिशत की दर से विशेष कोरोना शुल्क लगेगा । यह निर्णय रायपुर स्थित सीएम आवास में आयोजित कैबिनेट की बैठक में लिए गए.

2. पुलिस खोजती रही, पत्नी नक्सलियों के चंगुल से छुड़ा लाई पुलिसकर्मी पति को

बीजापुर. छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों ने एक पुलिसकर्मी को करीब सात दिन पहले अगवा कर लिया था. अगवा किए गए एक पुलिसकर्मी को उसकी पत्नी नक्सलियों के चंगुल से छुड़ा लाई। जनअदाल की खबर के बाद पहुंची पत्नी और बेटी ने नक्सलियों को पुलिस की नौकरी छोड़कर खेती- बाड़ी करने आश्वासन दिया। जिसके बाद पुलिसकर्मी को उसकी पत्नी और बेटी के साथ नक्सलियों ने जाने दिया।

3. छत्तीसगढ़ के शराब कारोबारी सुभाष शर्मा पर शिकंजा, करीब 7 करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच

रायपुर. प्रवर्तन निदेशालय ने राज्य में एक हाई प्रोफाइल मामले में प्रदेश के शराब कारोबारी सुभाष शर्मा की 7 करोड़ 85 लाख 85 हजार 893 रुपए की संपत्ति को सीज कर दिया है । प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से कहा गया है कि मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत सीबीआई की तरफ से दिसंबर 2018 में सुभाष शर्मा के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गई थी । इसी मामले की जांच के तहत यह कार्रवाई की गई है।

4. शासकीय कर्मचारी और उनके परिजन अब बड़े अस्पतालों में करा सकेंगे इलाज

सोशल डिस्टेंसिंग नहीं,फिजिकल डिस्टेंसिंग पर ध्यान दें लोग, बघेल ने कोरोना से निपटने दिया संकल्प, संयम और सावधानी का मंत्र

रायपुर, राज्य सरकार ने शासकीयकर्मचारी और उनके परिजनों के इलाज के लिए बड़ा फैसला किया है, भूपेश सरकार ने राज्य के 88 और राज्य के बाहर स्थित 49 अस्पतालों को मान्यता दी है। जहां अब सरकारी कर्मचारी औऱ उनके परिजन इलाज करा सकेंगे. स्वास्थ्यमंत्री टीएस सिंह की अनुशंसा पर सरकार ने यह फैसला लिया है.

 

5. रायपुर में अब शाम 5 बजे तक खुलेंगी अनुमति वाली दुकानें

इस जिले के महिला स्व-सहायता समूहों ने वनांचल में लाॅकडाउन के दौरान भी जनजीवन को सामान्य बनाने में की मदद

रायपुर, छत्तीसगढ़ में आर्थिक गतिविधियों को गति देने के लिए चरणबद्ध तरीके से बाजार खोला जा रहा है. कलेक्टर रायपुर द्वारा सूचीबद्ध दुकानो एवं प्रतिष्ठानों के बंद होने के समय में एकरूपता लायी गई है. अब कलेक्टर रायपुर द्वारा निर्धारित सूची के तहत निर्धारित दुकानें शाम 5 बजे तक खोली जा सकेंगी.

6. पीएम केअर्स फंड से जारी 3100 करोड़ में से प्रवासी मजदूरों पर खर्च होंगे 1000 करोड़

तेलंगाना में फंसे हैं छत्तीसगढ़ के 1300 मजदूर, वीडियो जारी कर सीएम बघेल से घर वापसी की व्यस्था करने की लगाई गुहार

नईदिल्ली, पीएम केयर्स फंड ट्रस्ट ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए 3,100 करोड़ रुपये आवंटित करने का फैसला लिया. जिसका उपयोग वेंटिलेर खरीदने और प्रवासी मजदूरों की देखभाल पर किया जाएगा। 3,100 करोड़ रुपये में से करीब 2000 करोड़ रुपये भारत में ही निर्मित वेंटिलेटर की खरीद और 1000 करोड़ रुपये प्रवासी मजदूरों की देखभाल के लिए निर्धारित किये गये हैं ।

7. 22 मई से विशेष ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची शुरू करेगा रेलवे

आज दोपहर पहुंचेगी नई दिल्ली-बिलासपुर एक्सप्रेस, 925 यात्रियों की होगी स्क्रीनिंग

नईदिल्ली, रेलवे आगामी सभी ट्रेनों में यात्रा के लिए 22 मई से प्रतीक्षा सूची का प्रावधान शुरू करने संबंधी आदेश जारी किया। वर्तमान विशेष ट्रेनों में केवल पक्के टिकट बुक किये जा रहे हैं, वहीं 22 मई से शुरू हो रही यात्राओं के के लिए 15 मई से टिकटों की बुकिंग में प्रतीक्षा सूची में टिकट बुक कराने का प्रावधान होगा।

8. आज फिर प्रेस कांफ्रेंस कर सकती हैं वित्तमंत्री सीतारमण

वित्त मंत्री की Live प्रेस कॉन्फ्रेंस : 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज का ब्लू प्रिंट आएगा सामने

नईदिल्ली, 20 लाख करोड़ रुपए राहत पैकेज की घोषणा के बाद कल यानी 12 मई को वित्तमंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस की थी, पहले चरण के तहत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार (13 मई) को करीब छह लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की थी। इस प्रोत्साहन पैकेज से अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में मदद मिलेगी। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 14 मई को फिर 20 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज के दूसरे चरण का ऐलान कर सकती हैं।

 

9. आईसीएमआर (ICMR) ने रैपिड एंटीबॉडीज परीक्षण किट के लिए दिशा निर्देश जारी किए

देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार ऐसी ही रही तो जल्द ही चीन से भी आगे निकल जाएगा भारत

नईदिल्ली, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने बुधवार को कोविड-19 महामारी के संबंध में रैपिड एंटीबॉडी परीक्षण किट से संबंधित दिशा निर्देश जारी किए हैं, आसीएमआर ने निर्देश में स्पष्ट किया कि रैपिड एंटीबॉडी परीक्षण किट कोविड-19 के इलाज के लिए नहीं हैं । बुधवार को जारी निर्देश में आईसीएमआर ने कहा कि ये परीक्षण रक्त/सीरम/प्लाज्मा नमूनों पर किए जा सकते हैं जिनके परिणाम 30 मिनट में मिल जाते हैं.

10. 78 हजार पहुंची देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या

कोरोना वायरस: संक्रमण से मौत के मामले में महाराष्ट्र दुनिया में पहले नंबर पर, MEDD की Report

नईदिल्ली, लगातार प्रयासों के बावजूद देश में कोरोना का संक्रमण थमता नजर नहीं आ रहा है, देश में अब संक्रमित मरीजों की संख्या 78 हजार पहुंच गई है, हालांकि राहत की बात ये है कि अब रिकवरी रेट में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है, पिछले 24 घंटे की बात करें तो 3725 नए मामले सामने आए हैं जबकि 1946 यानि करीब आधे से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज ठीक भी हुए हैं, वहीं फिलहाल देश में एक्टिव केस की संख्या भी 49055 हो चुकी है.