लूजुब्लांजा। जहां कोरोना संकट से पूरा दुनिया जूझ रहा है। साथ ही कोरोना के जंग में सभी अपने-अपने तरिके से लगे हुए है। अब तक दुनिया के करीब सभी देश इस वायरस की चपेट में आ चूका हैं।

कोरोना के सबसे अधिक मामले यूरोप से सामने आए हैं। वहीं इस बीच यूरोप से एक बड़ी खबर सामने आई है। यूरोपीय देश स्लोवेनिया ने आज यानी 15 मई शुक्रवार को अपने बॉर्डर खोल दिए हैं। इसके साथ ही स्लोवेनिया ने खुद को कोरोना वायरस महामारी मुक्त घोषित कर दिया है। हालांकि स्लोवेनिया में अभी भी संक्रमण के नए मामले रिपोर्ट किए जा रहे हैं।

इस बाबत स्लोवेनिया के पीएम जनेज़ जनसा ( Janez Jansa) ने शुक्रवार को कहा कि यूरोप में महामारी संकट को देखें तो स्लोवेनिया की स्थिति सबसे अच्छी है। यह कोई सामान्य महामारी नहीं है। आपको बता दें कि गुरुवार तक स्लोवेनिया में कोरोना के 1500 मामले सामने आ चुके थे और 103 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।

सरकार ने बॉर्डर भी खोल दिया है

कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कमी आने के बाद सरकार ने देश की सीमाएं यूरोपीयन संघ के नागरिकों के लिए खोल दी है। सरकार ने कहा कि जो भी नागरिक यूरोपीय संघ में शामिल देशों से नहीं होंगे उन्हें पहले Quarantine में रहना होगा।

सरकार ने आगे यह भी कहा है कि SARS-CoV-2 वायरस का प्रभाव कुछ दिनों तक बना रहेगा। इसलिए कुछ जरूरी उपाय जारी रहेंगे। बता दें कि पहाड़ों से घिरा छोटे से देश स्लोवेनिया की आबादी 20 लाख है। स्लोवेनिया की सीमाएं इटली से सटी हुई हैं। इटली में कोरोना का कहर शुरूआती दौर में सबसे अधिक देखने को मिला था।

नियम रहेंगे जारी

सरकार ने भले ही खुद को कोरोना मुक्त घोषित कर दिया है, लेकिन फिर भी कोरोना के नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। इसलिए सरकार ने कहा है कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कुछ नियम जारी रखने के लिए कहा है। इसमें लोगों के एकसाथ जमा होने पर रोक लगाई गई है ।

प्रधानमंत्री ने ‘आत्मनिर्भरता’ पर जोर देते हुए कहा- भारत ने आपदा को अवसर में बदला

इसके अलावा सार्वजनिक जगहों पर Social Distancing के नियम पालन करना और मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सरकार ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि शॉपिंग सेंटर और दुकानों को अगले हफ्ते से खोलने की इजाजत होगी। बता दें कि 23 मई से फुटबॉल और दूसरे टीम कॉम्पिटिशन शुरू हो सकते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net