टीआरपी न्यूज। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क लगाना बेहद जरूरी है। अब यही मास्क वायरस को खत्म करेगा। दरअसल वैज्ञानिक एक ऐसा Antiviral Mask तैयार करने में लगे हुए जिससे वायरस होने पर इसका रंग अपने आप बदल जाए। साथ ही ये अपने आप खत्म भी हो जाए। वैज्ञानिकों के अनुसार इस मास्क को तैयार करने में उन्हें 6 महीने का वक्त लगेगा।


वायरस के संपर्क आकर खुद बदल जाएगा रंग
केनचुकी यूनिवर्सिटी के दिबांकर भट्टाचार्य के नेतृत्व में काम कर रही टीम एंटी वायरल मास्क बनाने पर काम कर रही है। वे ऐसा मास्क बना रहे हैं जो सार्स कोव 2 वायरस को पकड़ेगा और उसे निष्क्रिय भी करेगा। भट्टाचार्य के मुताबिक इस मास्क में एक प्रोटियोलिटिक एंजाइम की एक खास परत लगाई जाएगी। जिससे कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन से जुड़ जाएगी और उसे अलग कर वायरस को खत्म कर देगी। इसमें सांस लेने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसकी खास बात यह है कि इस पर वायरस आते ही इसकी सतह का रंग बदल जाएगा।


मिल चुका है 150 हजार डॉलर का अनुदान

टीम ने उम्मीद जताई कि इस मास्क के तैयार होते ही संक्रमण की संभावना काफी कम हो जाएगी क्योंकि वायरस मास्क की सतह पर ही मर जाएगा। एक बार यह मास्क परीक्षण में सफल हो जाए तो इसका बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जाएगा। वैसे मास्क को तैयार करने के लिए नेशनल साइंस फाउंडेशन से 150 हजार डॉलर का अनुदान मिल चुका है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube पर हमें subscribe करें।